युवराज सिंह के लिए टीम इंडिया की राह हुयीं और कठिन - क्रिकट्रैकर हिंदी

युवराज सिंह के लिए टीम इंडिया की राह हुयीं और कठिन

Yuvraj Singh
Yuvraj Singh of India hits to the offside. (Photo by Michael Steele/Getty Images)

भारतीय टीम से इस समय कुछ महत्वपूर्ण खिलाड़ी सिर्फ इसलिए बाहर चल रहे है, क्योंकी उन्होंने फिटनेस टेस्ट को पास नहीं किया है और इसमें सबसे ऊपर नाम युवराज सिंह का आता है.पिछले एक साल से यो-यो टेस्ट सबसे महत्वपूर्ण रहा है और टीम इंडिया के खिलाड़ी विश्व क्रिकेट में सबसे फिट टीम बनना चाहते है जिस कारण टीम के सभी खिलाड़ियों के लिए यो-यो टेस्ट पास करना जरुरी कर दिया गया जिसके बाद ही वे भारतीय टीम में शामिल किये जा सकते है.

कठिन हुआ यो-यो टेस्ट

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पहले यो-यो टेस्ट पास करने के लिए जो सबसे न्यूनतम मानक रखा था वह 16.1 थी जिसके बाद खिलाड़ी भारतीय टीम में शामिल हो सकते थे, लेकिन अब टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के अनुसार अब भारतीय टीम मैनेजमेंट ने इस न्यूनतम मानक को बढ़ाने का निर्णय लिया जिसे 16.1 से अब 16.5 या 17 तक बढाया जा सकता है. मैनेजमेंट के निर्णय का कारण 2019 में होने वाला वर्ल्डकप है जिसके लिए टीम सभी खिलाड़ी को फिट रखना चाहती है.

अभी कुछ तय नहीं हुआ

सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार अभी इस बारे में कुछ भी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन फिटनेस हमेशा इस खेल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है और जिसके बाद इस टेस्ट के न्यूनतम बेंचमार्क को बढ़ाकर 16.5 तक करने की बात चल रही है.

कठिन नहीं है टेस्ट

भारतीय टीम में शामिल विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने इस टेस्ट के बारे में कहा कि ये कोई बहुत कठिन टेस्ट नहीं है जैसा की मीडिया इसे प्रदर्शित कर रही है. हम लोगो के लिए इसे पूरा करना काफी आसान काम होता है. लेकिन यदि इसे 17.5 तक बढाया जाता है तो ये थोडा कठिन हो सकता है. अभी कुछ समय पहले ही भारतीय टीम से बाहर चल रहे सुरेश रैना ने जब यो-यो टेस्ट पास किया था तो उन्होंने खुद ट्विटर पर इसी जानकारी दी थी.