आलोचनाओं के बीच इशांत शर्मा के बचाव में इस पूर्व दिग्गज ने कही यह बात - क्रिकट्रैकर हिंदी

आलोचनाओं के बीच इशांत शर्मा के बचाव में इस पूर्व दिग्गज ने कही यह बात

आशीष नेहरा का मानना है कि लीड्स टेस्ट में इशांत शर्मा की वजह से नहीं हारी भारतीय टीम।

Ishant Sharma. (Photo by LINDSEY PARNABY/AFP via Getty Images)
Ishant Sharma. (Photo by LINDSEY PARNABY/AFP via Getty Images)

इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए लीड्स के मैदान पर तीसरे मैच में भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। इस टेस्ट के दौरान इशांत शर्मा ने कुल 22 ओवर डाले लेकिन उन्हें कोई विकेट हासिल नहीं हुआ और इस दौरान उन्होंने चार से भी अधिक की इकोनॉमी से रन दिए। तीसरे टेस्ट मैच में हार का सामना करने के बाद भारतीय टीम के बल्लेबाजों पर बड़े-बड़े सवाल खड़े किए गए लेकिन बल्लेबाजों के साथ-साथ टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज इशांत शर्मा के प्रदर्शन को देख कुछ क्रिकेट पंडित टीम में उनकी जगह को लेकर भी सवाल खड़े करने लगे हैं। 

इशांत शर्मा की हो रही इस आलोचना को लेकर पूर्व भारतीय गेंदबाज आशीष नेहरा ने अपने विचार सामने रखे हैं और कहा कि सिर्फ एक टेस्ट मैच के प्रदर्शन के आधार पर इशांत पर सवाल उठाना गलत होगा। आशीष नेहरा से किसी ने ये सवाल पूछा कि क्या इशांत ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल लिया है तो नेहरा को काफी हैरानी हुई। इसी पर आगे आशीष नेहरा ने जवाब दिया कि इशांत को हम सिर्फ एक प्रदर्शन के आधार पर नहीं आंक सकते हैं।

नेहरा ने कहा कि, “यह इशांत शर्मा के साथ अन्याय होगा अगर हम सिर्फ एक टेस्ट मैच के आधार पर उनका आकलन करें या टीम में उनकी जगह को लेकर चर्चा करना शुरू कर दें। किसी ने कल मुझसे पूछा, क्या हेडिंग्ले इशांत का आखिरी टेस्ट मैच होगा? मैं इस बात से काफी हैरान था कि किसी ने मुझसे यह सवाल पूछा। हां, भारत के पास इस वक्त अच्छे चार-पांच तेज गेंदबाज हैं लेकिन आप हर टेस्ट मैच में अलग-अलग गेंदबाज नहीं देखना चाहते हैं।”

लीड्स में इशांत की वजह से नहीं हारी टीम इंडिया

आशीष नेहरा ने माना कि तीसरे टेस्ट मैच में इशांत अपनी लय में नहीं दिख रहे थे लेकिन उनका मानना है कि सिर्फ इशांत की वजह से भारत ये टेस्ट मैच नहीं हारा है। नेहरा ने कहा कि, “इशांत ने यहां नो-बॉल फेंकी और जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने भी ऐसा किया। हां, मेरे हिसाब से इशांत शर्मा मैच के दौरान अच्छी लय में नहीं थे। हम मैच हार गए इस वजह से इस पर ज्यादा चर्चा हो रही है। इशांत हमारी हार का कारण नहीं थे। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि वह पहला मैच चोट के कारण नहीं खेल पाए थे, लेकिन वह 100 से अधिक टेस्ट मैच खेल चुके हैं और इस वजह से उन्होंने दूसरे टेस्ट में जल्दी ही वापसी कर ली।”

जब आशीष नेहरा से ये सवाल पूछा गया कि क्या इशांत को चौथे टेस्ट में आराम दिया जाएगा तो उन्होंने जवाब दिया कि ओवल में होने वाले चौथे टेस्ट में ऑफ स्पिनर अश्विन को जगह मिल सकती है, ऐसे में मोहम्मद सिराज या इशांत को बाहर किया जा सकता है।