केपटाउन टेस्ट मैच में विराट कोहली के गुस्से को जाहिर करने से गौतम गंभीर ने नाराजगी जाहिर करते हुए कह दिया आप किसी के लिए प्रेरणा नहीं बन सकते - क्रिकट्रैकर हिंदी

केपटाउन टेस्ट मैच में विराट कोहली के गुस्से को जाहिर करने से गौतम गंभीर ने नाराजगी जाहिर करते हुए कह दिया आप किसी के लिए प्रेरणा नहीं बन सकते

डीन एल्गर को जिस समय DRS में नॉट आउट बताया गया उसके बाद मैदानी अंपायर मरे इरास्मस ने भी हैरानी व्यक्त की थी।

Gautam Gambhir and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)
Gautam Gambhir and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)

भारतीय टीम के साउथ अफ्रीका दौरे केपटाउन टेस्ट मैच के तीसरे दिन जिस तरह की घटना मैदान पर देखने को मिली उसका अंदाजा शायद ही किसी ने लगाया था। दरअसल 212 रनों का पीछा कर रही अफ्रीकी टीम के कप्तान डीन एल्गर एकबार फिर से काफी शानदार तरीके से बल्लेबाजी कर रहे थे। जिसके बाद एल्गर के खिलाफ रवि अश्विन ने एक LBW की अपील की और उसे मैदानी अंपायर मरे इरास्मस ने आउट भी करार दिया।

लेकिन इसके बाद डीन एल्गर ने DRS लेने का फैसला किया जिसमें रिप्ले में देखने पर पता चला कि गेंद स्टम्प के ऊपर से जा रही थी। जिसको देखने के बाद मैदानी अंपायर मरे इरास्मस से लेकर भारतीय कप्तान विराट कोहली सभी ने अपनी निराशा को व्यक्त किया। इसके बाद मैच में जुबानी जंग साफतौर पर काफी तेज देखने को मिली।

जिसमें कप्तान कोहली अपने गुस्से को काबू में नहीं रख पाए और उन्होंने स्टम्प माइक पर जाकर ब्रॉडकास्टर टीम पर इसकी भड़ास को निकाल दिया। दरअसल रिप्ले में साफतौर पर दिख रहा था कि गेंद एल्गर के घुटने के नीचे लगी है, जिससे उसका स्टम्प के ऊपर जाने की उम्मीद काफी कम ही दिखाई दे रही थी।

कोहली ने इस फैसले को लेकर अपनी निराशा को व्यक्त करते हुए कहा कि, अपनी टीम पर ध्यान दीजिए जब वह गेंद को चमकाने का प्रयास कर रहे होते हैं, ना कि हम पर। हर समय हम ही को पकड़ने की कोशिश मत करिए।

जबकि इस टेस्ट सीरीज में उप-कप्तानी की जिम्मेदारी निभा रहे ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल ने कहा कि, पूरा देश मिलकर हम 11 लोगों से लड़ रहा है।

ऑफ स्पिनर रवि अश्विन जिनको इस फैसले से सबसे ज्यादा निराशा हुई वह भी अपना गुस्सा मैदान में दिखाने से खुद को रोक नहीं सके जिसमें उन्होंने स्टम्प माइक पर जाकर कहा कि, सुपरस्पोर्ट आपको जीत हासिल करने के लिए इससे बेहतर तरीके की खोज करनी चाहिए।

गंभीर को कोहली का यह व्यवहार बिल्कुल भी नहीं आया पसंद

इस पूरी घटना को देखने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और शानदार बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज गौतम गंभीर ने विराट कोहली के मैदान पर इस तरह के व्यवहार को दिखाने पर काफी नाराजगी को व्यक्त किया है। गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स पर मैच की कॉमेंट्री के दौरान कहा कि, कोहली ने बेहद नासमझी वाला काम किया है। यह भारतीय कप्तान के तौर पर किया जाने वाला बेहद खराब काम है। आप इस तरह की हरकते करते हुए कभी भी किसी के लिए प्रेरणा नहीं बन सकते हैं।

कोहली के इस तरह मैदान पर गुस्सा दिखाने को लेकर काफी पूर्व खिलाड़ियों ने अपनी नाराजगी को व्यक्त किया है। जिसमें एक नाम पूर्व अफ्रीकी दिग्गज खिलाड़ी शॉन पोलाक का भी शामिल है। जिन्होंने इस पूरी घटना को लेकर कहा कि, भारतीय टीम को भरोसा था कि उन्होंने विकेट हासिल कर लिया है। लेकिन हॉक-आई एक ऐसी चीज है जिसपर आपको निर्भर रहना पड़ेगा।

यह एक स्वतंत्र संस्था है, जो अपना नाम काम करने के लिए लगातार बेहतर तरीके अपनाती है। उनके पास इसके लिए अपने अलग तरह के कैमरे होते हैं। मुझे पता है कि भारतीय टीम को इस फैसले से काफी निराशा हुई।