यूसुफ पठान को उम्मीद है कोलकाता नाइटराइडर्स उनके लिए करेगी आरटीएम का इस्तेमाल - क्रिकट्रैकर हिंदी

यूसुफ पठान को उम्मीद है कोलकाता नाइटराइडर्स उनके लिए करेगी आरटीएम का इस्तेमाल

Yusuf Pathan
Yusuf Pathan. (Photo Source: Twitter)

पिछले कुछ दिनों से धाकड़ बल्लेबाज यूसुफ पठान चर्चा का विषय बने हुए है लेकिन अच्छे कारणों से कम बल्कि विवादों के कारण ज्यादा। लेकिन अब बड़ौदा टीम का ये स्टार बल्लेबाज आईपीएल की नीलामी में भाग लेने के लिए पूरी तरह तैयार है। पठान जो आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके है वो उन 578 खिलाड़ियों की नीलामी लिस्ट में शामिल हैं जो 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरु में होनी है।

गौरतलब है कि यूसुफ पठान आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइटराइडर्स टीम में शामिल होने से पहले राजस्थान रॉयल्स के लिए शुरुआती 3 सीजन(2008,2009,2010) में खेल चुके है। 2011 आईपीएल के बाद से 10वें सीजन तक यूसुफ कोलकाता टीम के साथ बने हुए है। वह उन क्रिकेटरों में से एक थे जिन्हें डोपिंग उल्लंघन के कारण पांच महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, अब उनका प्रतिबंध समाप्त हो गया है और उनका पूरा ध्यान खेल पर है।

NDTV से बात करते हुए पठान ने कहा, ‘मैं अभी भी गेंद को स्टेडियम से बाहर तक मारने की मानसिकता के साथ क्रीज पर जाता हूं। मुझे नहीं पता कि कौन सी टीम मुझे अपने साथ जोड़ेगी लेकिन मैं किसी भी फ्रेंचाइजी के साथ खेलने को तैयार हूं और जो भी टीम मुझे अपने साथ जोड़ेगी उनके लिए मैं उसी उत्साह के साथ खेलूंगा, जिस तरह से मैं कई वर्षों से कोलकाता के लिए या राजस्थान के लिए खेलता आया हूं,

आगे पठान ने कहा “मैंने दोनों टीमों (कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स) के साथ बहुत क्रिकेट खेले हैं लेकिन केकेआर के साथ मेरा बड़ा योगदान है। और जाहिर सी बात जब आप एक टीम के साथ बहुत ज्यादा समय बिताते हैं, तो आपको उस टीम से लगाव हो ही जाता है और ऐसा ही मेरे साथ भी हुआ है। मुझे इस दोनों टीमों से खासा लगाव है।

 ‘मझे खुशी होगी अगर केकेआर मुझे आरटीएम इस्तेमाल कर खरीदता है तो’

सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को टीम में रिटेन करने के बाद कोलकाता के पास 3 खिलाड़ियों को आरटीम का इस्तेमाल कर खरीदने का विकल्प है। टीम के पास पहले से काफी विकल्प मौजूद है उनमें गौतम गंभीर, रॉबिन उथप्पा, मनीष पांडे और कुलदीप यादव का नाम मुख्य रूप से शामिल है। फिर भी, पठान को उम्मीद है कि उन्हें आरटीएम के माध्यम से टीम में लिया जाएगा जिसके साथ उन्होंने सात साल खेला है।

149 मैचों में 2904 रन के साथ, पठान आईपीएल के इतिहास में 12वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके नाम आईपीएल में 146 छक्कों का रिकॉर्ड है। आईपीएल में उनके और भी कई रिकॉर्ड जैसे कि 2013 आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 15 गेंदों में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि पिछले सीजन में उनके ही टीम के खिलाड़ी सुनील नरेन ने उनका ये रिकॉर्ड तोड़ा था।

इसके बाद आईपीएल के इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक मारने का रिकॉर्ड भी पठान के नाम ही दर्ज है जब उन्होंने 2010 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए सिर्फ 37 गेंदों में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक जड़ा था।