चयन के बाद भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नही गए ज़हीर खान - क्रिकट्रैकर हिंदी

चयन के बाद भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नही गए ज़हीर खान

Zaheer Khan
Zaheer Khan of India bowls. (Photo by Hagen Hopkins/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान जिन्हें साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम के गेंदबाजी के सलाहकार के तौर पर रखा गया है जहां इनके साथ भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भी साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम के लिए बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर चयन किया गया था. वहीं दूसरी ओर भारतीय टीम के साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम में ना तो जहीर खान है. और ना ही राहुल द्रविड़ क्योंकि भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री अपने पुराने सपोर्टिंग स्टाफ के साथ इस दौरे पर गए हैं.

बीसीसीआई ने इसी साल पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले के स्थान पर रवि शास्त्री को टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है. उसी समय बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान बल्लेबाज राहुल द्रविड को नियुक्त किया था. अंडर-19 विश्व कप 13 जनवरी से शुरू होनी है वही पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ भारतीय अंडर-19 के साथ कोच के तौर पर न्यूजीलैंड गए है. जहां राहुल द्रविड़ अंडर-19 टीम के युवा खिलाड़ियों को बल्लेबाजी के गुर सिखाएंगे और विश्व कप के लिए उन्हें तैयार करेंगे.

वही पूर्व गेंदबाज जहीर खान को गेंदबाजी सलाहकार के तौर पर चुने जाने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं ले जाया गया. इस पर बीसीसीआई प्रबंधक समिति अब तक चुप्पी साधे हुए हैं. भारत-दक्षिण अफ्रीका दौरे पर केपटाउन में 5 जनवरी को इनके बीच पहला टेस्ट खेला जाना है. जिसमें भारतीय टीम के गेंदबाजी टीम में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा मोहम्मद शमी उमेश यादव और स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार शामिल है. साथ ही पहली बार टेस्ट खेल रहे हैं.

वही जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर गेंदबाज हार्दिक पांड्या भी शामिल है. इस दौरे पर जहीर खान को नहीं भेजे जाने के लिए बीसीसीआई की ओर से अभी तक कोई भी औपचारिक सूचना नहीं दी गई है. जहां जहीर खान के प्रदर्शन की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए विदेशी धरती पर जहीर खान का प्रदर्शन बहुत ही अच्छा रहा है. बावजूद जहीर खान इस दौरे में कहीं भी नहीं दिखे.