जिम्बाब्वे को बड़ा झटका, ICC ने किया इस युवा खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबित - क्रिकट्रैकर हिंदी

जिम्बाब्वे को बड़ा झटका, ICC ने किया इस युवा खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी से निलंबित

जिम्बाब्वे टीम को अंडर-19 विश्व कप 2022 में लगा बड़ा झटका, ICC ने इस युवा स्पिनर पर 2 मैच बाद ही रोक लगा दी है।

Victor Chirwa. (Photo by Matthew Lewis-ICC/ICC via Getty Images)
Victor Chirwa. (Photo by Matthew Lewis-ICC/ICC via Getty Images)

जिम्बाब्वे के स्पिनर विक्टर चिरवा को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2022 के इवेंट पैनल ने पुष्टि की है कि चिरवा एक अवैध गेंदबाजी एक्शन का उपयोग करते दिखाई दिए हैं।

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2022 के इवेंट के पैनल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के मानव गति विशेषज्ञ पैनल के सदस्य शामिल है, जिन्होने चिरवा के गेंदबाजी एक्शन को अवैध करार दिया है।

जिम्बाब्वे और पापुआ न्यू गिनी के बीच शनिवार को खेले गये विश्व कप मैच के दौरान मैच अधिकारियों ने चिरवा के गेंदबाजी एक्शन की रिपोर्ट की थी। बाद में चिरवा के गेंदबाजी के वीडियो फुटेज को समीक्षा के लिए प्रतियोगिता पैनल के पास भेजा गया था, जहां उनकी गेंदबाजी एक्शन को अवैध पाया गया।

जिम्बाब्वे के युवा गेंदबाज विक्टर चिरवा की बॉलिंग पर लगी रोक

ICC ने अपने जारी एक बयान में कहा, “प्रतियोगिता पैनल ने विक्टर चिरवा का गेंदबाजी एक्शन को गैरकानूनी पाया और आईसीसी के इससे जुड़े नियमों के अनुच्छेद 6.7 के अनुसार उन्हें तुरंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से निलंबित कर दिया गया है।”

इस बीच, चिरवा पर प्रतिबंध जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के लिए एक बड़ा झटका है। जिम्बाब्वे ने चिरवा की बदौलत पापुआ न्यूगिनी के खिलाफ 228 रन से जीत दर्ज की थी। युवा स्पिनर ने इस मुकाबले में 7 ओवर में 11 रन देकर 2 विकेट लिए थे और साथ ही 35 रन भी बनाए थे।

हालांकि, जिम्बाब्वे को अगले मैच में पाकिस्तान से 115 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी और इस मैच में चिरवा 9 ओवर में 73 रन देकर अपनी टीम के लिए ही काफी महंगे साबित हुए थे।

बता दे, अंडर-19 विश्व कप 2022 में जिम्बाब्वे ग्रुप-सी में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और पापुआ न्यू गिनी के साथ है और अपने ग्रुप में दो मैचों में एक जीत के साथ तीसरे स्थान पर है।

जिम्बाब्वे को अंडर-19 विश्व कप 2022 में अगला मुकाबला 22 जनवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ है। यह जिम्बाब्वे का अंडर-19 विश्व कप 2022 में आखिरी ग्रुप मैच है।