टी-20 वर्ल्ड कप में हर टीम के हेड कोच की सैलरी, सुनकर हैरान हो जाएंगे आप - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप में हर टीम के हेड कोच की सैलरी, सुनकर हैरान हो जाएंगे आप

सबसे अधिक रकम टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री को मिलती है।

Justin Langer
Justin Langer. (Photo by Jason McCawley/Getty Images)

क्रिकेट के खेल में मैदान पर सिर्फ 11 खिलाड़ी उतरते हैं, लेकिन ड्रेसिंग रूम में बैठे टीम के कोच भूमिका भी किसी से कम नहीं होते हैं। अच्छा कोच वही होता है जो हार या जीत की परवाह किए बिना कप्तान के साथ मिलकर टीम को एकजुट करता है। नई रणनीति बनाकर अपनी टीम को सबसे आगे रखना, खिलाड़ियों के खेल में गलतियों को सुधारना ये सब काम एक कोच के जिम्मे होता है।

कोच को अक्सर अपनी टीम की जीत का श्रेय दिया जाता है। इन्हीं सब वजहों से आज के समय में कोच को करोड़ों में सैलरी दी जाती है। अगले महीने होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भी सभी देश अपने कोच को मोटी रकम दे रहे हैं। आइए नजर डालते हैं सभी देश के कोच के सैलरी पर

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए सभी टीमों के हेड कोच की सैलरी

1. भारत: रवि शास्त्री – 10 करोड़ रुपये

Ravi Shastri. (Photo by Pankaj Nangia/India Today Group/Getty Images)
Ravi Shastri. (Photo by Pankaj Nangia/India Today Group/Getty Images)

रवि शास्त्री दुनिया के सबसे लोकप्रिय कोच में से एक हैं। बतौर कोच उन्होंने अपने खिलाड़ियों के साथ अच्छा तालमेल बैठाया है। उनके कोचिंग काल में टीम ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं और अधिक से अधिक परिणाम दिए हैं और यही कारण है कि उनकी रणनीति प्रशंसनीय रही है।

शास्त्री टीम इंडिया को हर फॉर्मेट में नई ऊंचाइयों पर लेकर गए हैं। उनके नेतृत्व में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में दो बार हराया। टी-20 फॉर्मेट में भारतीय टीम ने सभी टॉप टीमों को उनके घर में जाकर परास्त किया है। यही कारण है कि विश्व क्रिकेट के सभी टीमों की कोच की तुलना करें तो उन्हें सबसे अधिक रकम दी जाती है। उन्हें प्रति वर्ष अपनी कोचिंग के 10 करोड़ रुपये दिए जाते हैं।