in

इन खिलाड़ियों में इतनी प्रतिभाएं हैं, कभी भी बन सकते हैं आईपीएल की टीमों के कप्तान

उभरते हुए खिलाड़ी आने वाले समय में कप्तानी करके आईपीएल की टीमों को भी चौंका सकते हैं

Rashid Khan of Sunrisers Hyderabad celebrates fall of MS Dhoni’s wicket. (Photo by IANS)
Rashid Khan of Sunrisers Hyderabad (Photo by IANS)

घरेलू क्रिकेट से लेकर नेशनल व इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तानी की जिम्मेदारी निभाने से कई खिलाड़ी चमके हैं। कई धुरंधर खिलाड़ियों ने आईपीएल की फे्रंचाइजी टीमों की कप्तानी करके अपना नाम और चमकाया है। अगर आईपीएल के सफल कप्तानों में देखा जाए तो सचिन, गौतम गंभीर,धोनी, रोहित शर्मा ऐसे नाम हैं जिन्होंने अपनी-अपनी टीमों को सफलता दिलाई है। इसके अलावा शेन वार्न, केन विलियम्सन जैसे कप्तानों ने भी अपनी टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

राशिद खान का नाम दुनिया भर में है मशहूर

अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान ऐसे धाकड़ खिलाड़ी के रूप में सामने आए हैं, जो इस फार्मेट में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर बन गये हैं । राशिद खान ने 17 वर्ष की उम्र में 2017 में अपना डेब्यू किया था और तब से वह लगातार अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 4 करोड़ में खरीदा था। इसके बाद वह आईपीएल के इतिहास में उल्लेखनीय प्रदर्शन कर रहे हैं।

प्रतिभा के धनी क्विंटन डी कॉक हो सकते हैं अच्छे कप्तान

दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ऐसे ही खिलाड़ी हैं, जिनमें प्रतिभा कूट कूट कर भरी है। विकेटकीपर और हिटर बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले डी कॉक सलामी बल्लेबाज का रोल अदा करते हैं। पिछले कुछ वर्षों में डी कॉक ने अपनी प्रत्येक टीम की ओर से बेहतर प्रदर्शन किया है। उनमें अपनी टीम को अच्छी शुरुआत देने की क्षमता के साथ ही टीम को जिताने का भी दमखम है। वह कई बार ऐसा कमाल कर चुके हैं। आईपीएल के 34 मैचों में वह 927 रन बनाकर धूम मचा चुके हैं। इसमें एक शतक उनके नाम है।

इंग्लैंड के कामचलाऊ कप्तान हैं जोश बटलर

इंग्लैंड के खिलाड़ी जोश बटलर भी धमाकेदार क्रिकेटर हैं। वह विकेटकीपर के साथ अच्छे गेंदबाज हैं। वह टी20 में खतरनाक बॉलर के रूप में उभर रहे हैं। वर्तमान समय में वह राजस्थान रॉयल्स टीम की ओर से खेलते नजर आयेंगे। वह मैच के शुरू और मध्य में अच्छी गेंदबाजी करके विकेट निकालने की क्षमता रखते हैं। अपने प्रदर्शन से वह सामने वाली टीम को लगातार झटके देकर परास्त करने की क्षमता रखते हैं। बटलर इंग्लैंड की टीम के कप्तान मोर्गन की अनुपस्थिति में कप्तानी करते हैं। इसलिए उन्हें भावी कप्तान माना जा सकता है।

Karun Nair
Karun Nair plays a shot. (Photo Source: Twitter)

 

तिहरा शतक जड़ने वाले करुण नायर हैं अपनी टीम के थिंक टैंक

वीरेन्द्र सहवाग के बाद टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले अकेले भारतीय बल्लेबाज करुण नायर भी बहुत प्रतिभाशाली हैं। करुण नायर स्ट्रोक मेकर हैं। वह अपने आप ही नये-नये स्ट्रोक ईजाद कर लेते हैं। वह आईपीएल की चार टीमों की ओर से 68 मैच खेल कर 1459 रन बना चुके हैं। वह कर्नाटक प्रीमियर लीग की मैसूरू वारियर्स टीम के कप्तान भी हैं। उन्हें टीम का थिंक टैंक माना जाता है।

Bhuvneshwar Kumar and Nupur Nagar

शिखर धवन के 5 साल के बेटे जोरावर ने भुवनेश्वर कुमार से कहा, तुम्हारी नुपूर अब मेरी पत्नी है

पाकिस्तानी मैच के बायकाट पर बोले कोहली, देश जो चाहेगा वही होगा