in , , ,

5 ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी जिनके जीवन पर बनी फिल्म साबित हो सकती है ब्लॉकबस्टर

हम सभी ने सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट मैदान में बढ़ते हुए देखा जो एक ऐसे परिवार से आतें थे जहाँ पर पढ़ाई को

2. ग्लेन मैकग्राथ – एक ऐसा लड़का जो गेंदबाजी नहीं कर सकता था

Glenn McGrath of Australia. (Photo by Mark Nolan/Getty Images)
Glenn McGrath of Australia. (Photo by Mark Nolan/Getty Images)

आपको कैसा लगेगा यदि कोई कहे कि सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी नहीं सकते थे? लोग आप पर हसेंगे और मजाक भी उड़ायेंगे और ऐसी ही कुछ प्रतिक्रिया ग्लेन मैकग्राथ को लेकर भी होगी यदि कहा जाएँ कि वह गेंदबाजी ही नहीं कर सकते थे लेकिन एक ऐसा समय था कि लोगों को इस बात का एहसास था कि यह लड़का अपनी आर्म को अच्छी तरह से नहीं घुमा सकता है.

मैकग्राथ काफी पतले दुबले थे और उनकी गेंदबाजी भी किसी को समझ नहीं आती थी यहाँ तक कि डेनिस लिली तक ने उन्हें ट्रेनिंग कैंप में देखने के बाद नजरअंदाज़ कर दिया था. 16 साल के मैकग्राथ का सपना बैगी ग्रीन कैप थी जिसे वह पहनना चाहते थे. उन्हें यह पता था कि कोई भी उनकी मदद नहीं करने वाला है उन्होंने खुद को हर दिन तैयार करना शुरू किया. 44 गैलन के लिए गेंदबाजी करते हुए उन्होंने खुद की गेंदबाजी की लाइन लेंग्थ को सुधारा.

कई सालों की कड़ी मेहनत के बाद डग वाल्टर्स को मैकग्राथ में कुछ सुधार दिखा और उसके बाद क्रिकेट इतिहास में एक नयें अध्याय का दौर शुरू हुआ. आकाश चोपड़ा ने एक बार एक घटना का जिक्र करते हुए बताया था कि किस तरह से मैकग्राथ ने एक बार उन्हें लेग साइड की तरफ गेंद डाली थी जिसके बाद उन्हें काफी अचम्भा हुआ था. ऐसा इसलिए कि क्योंकि मैकग्राथ अपनी लाइन लेंग्थ को काफी मजबूती से बांधे रखते है और वह लेग साइड में गेंद को फेंक ही नहीं सकते है.

मैकग्राथ ने जेनी मैकग्राथ को अपना जीवनसाथी बनाया जिनके साथ उन्होंने पूरे जीवन को बिताने का निर्णय लिया. इस कपल ने 2001 में शादी की थी और उनके 2 बच्चे भी थे लेकिन इसके बाद मैकग्राथ को अपने जीवन का एक और बुरा दौर देखना था जिसमें उनकी पत्नी को ब्रेस्ट कैंसर होने की वजह से 2008 में उन्ही मृत्यु हो गयीं थी. इसके बाद किसी और के साथ ऐसा ना हो मैकग्राथ ने चेयरमैन का पद ग्रहण कर लिया मैकग्राथ फाउंडेशन की जिसके उनकी पत्नी ने 2002 में शुरू किया था.

Hardik Pandya and KL Rahul exchange their jerseys. (Photo Source: Twitter)

हार्दिक पंड्या के साथ रहना काफी खतरनाक है – लोकेश राहुल

Anil Kumble. (Photo Source: TNPL)

तमिलनाडु प्रीमियर लीग में प्रयोग होगा स्पेक्टाकॉम तकनीक का पहली बार