वो पांच बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जो आगामी आईपीएल मेगा ऑक्शन में सबसे महंगे बिक सकते हैं - क्रिकट्रैकर हिंदी

वो पांच बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जो आगामी आईपीएल मेगा ऑक्शन में सबसे महंगे बिक सकते हैं

सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी अपनी टीम में एक अनुभवी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को टीम में रखना चाहेगी।

Mustafizur Rahman
Mustafizur Rahman. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दो नई टीमों, अहमदाबाद और लखनऊ को जोड़कर अपने आधार का विस्तार करेगा, जिससे यह 10-टीमों का मामला बन जाएगा। आठ मौजूदा फ्रेंचाइजी ने अपने रिटेंशन की घोषणा की है और दो नई टीमों के पास अब खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने और मेगा ऑक्शन से पहले उन्हें बोर्ड पर लाने का मौका है।

उन्हें उनमें से तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति होगी, यानी दो भारतीय और एक विदेशी। बाएं हाथ की गेंदबाजी की विविधता किसी भी फ्रेंचाइजी के लिए एक लक्जरी है। बाएं हाथ के गेंदबाज एक अलग दृष्टिकोण प्रदान करते हैं, जिससे दाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए उन्हें पढ़ना और उसके अनुसार खेलना मुश्किल हो जाता है।

जब एक कोण से नियंत्रण और सटीकता के बाएं हाथ का गेंदबाज गेंदबाजी करता है, तो वह दाएं हाथ की तेज गेंदबाजी की तुलना में अधिक घातक साबित होती है। सभी फ्रेंचाइजी को अपनी गेंदबाजी में विविधता प्रदान करने के लिए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को अपनी टीम में रखना चाहिए।

इस लेख में हम उन पांच बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के बारे में बात करेंगे जो आगामी मेगा ऑक्शन में महंगे बिक सकते हैं

1) ट्रेंट बोल्ट

Trent Boult
Trent Boult. (Photo Source: IPL/BCCI)

न्यूजीलैंड की तेज गेंदबाजी की अगुवाई मेगा नीलामी से पहले सभी फ्रेंचाइजी के लिए शीर्ष चयनों में से एक होगी। इसके अलावा बोल्ट ने टी-20 प्रारूप के सभी चरणों में जो कौशल दिखाया है,अगर कोई फ्रेंचाइजी उन्हें टीम में शामिल करती है, तो वह उनके लिए बेहद फायदेमंद होगा। बड़ी नीलामी से पहले रिलीज़ होने तक मुंबई इंडियंस के साथ बौल्ट का एक ठोस करियर था।

बुमराह के साथ बोल्ट मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी इकाई का आधार थे। दो साल के दौरान, उन्होंने पांच बार की आईपीएल विजेता फ्रेंचाइजी के लिए 38 विकेट लिए। पावरप्ले में उनके योगदान ने मुंबई को विरोधियों बल्लेबाजी क्रम को नष्ट करने में मदद की, जिसके परिणामस्वरूप 2020 में खिताबी जीत हासिल हुई। उनकी 7.93 की इकॉनमी दर भी उत्कृष्ट थी, यह दर्शाता है कि वह मैच के किसी भी मौके पर गेंदबाजी कर सकते हैं।

बोल्ट अच्छे नियंत्रण और सटीकता के साथ बाएं हाथ की तेज गेंदबाजी की पेशकश करते हैं। उन्हें एक पावरप्ले विशेषज्ञ के रूप में माना जाता है, अगर पिच पर कुछ स्विंग होती है तो वह बेहद घातक हो जाते हैं। हाल के वर्षों में, उन्होंने एक डेथ बॉलर के रूप में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

वह यॉर्कर और धीमी गति वाले गेंदों को कमांड के साथ अंजाम दे सकते हैं, जो किसी भी आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए बेहद फायदेमंद होगा। वह तेज गति से गेंदबाजी करते हैं और उनके पास कुछ तेज बाउंसर हैं, जिससे वह मेगा नीलामी में सभी गेंदबाजों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बनकर सामने आएंगे।