सुरेश रैना की कप्तानी में भारत के लिए डेब्यू करने वाले 5 सबसे अहम खिलाड़ी - क्रिकट्रैकर हिंदी

सुरेश रैना की कप्तानी में भारत के लिए डेब्यू करने वाले 5 सबसे अहम खिलाड़ी

इस लिस्ट में दिग्गज विराट कोहली का नाम भी है मौजूद।

Suresh Raina Ravindra Jadeja
Suresh Raina Ravindra Jadeja. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

टीम इंडिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे सफल क्रिकेट टीमों में से एक रही है। भारतीय टीम को विश्व क्रिकेट में एक पावरहाउस माना जाता है। मेन इन ब्लू ने क्रिकेट के इतिहास में कई रिकॉर्ड दर्ज किए हैं जिन्हें तोड़ना लगभग असंभव है। महान कपिल देव के नेतृत्व में 1983 विश्व कप जीत के बाद से, भारत ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है।

भारतीय क्रिकेट टीम में एक से बढ़कर एक कप्तान आए हैं और उन्होंने से अपने समय में टीम के रंग रूप को पूरी से बदल दिया। कपिल देव, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे टीम इंडिया के जाने-माने कप्तान हैं। वे हमेशा एक ऐसी टीम बनाने के लिए जाने जाते हैं जो अन्य टीमों पर हावी रही है।

कई महान कप्तानों के साथ, कुछ खिलाड़ियों ने कुछ मैचों के लिए टीम की कप्तानी भी की और अच्छा प्रदर्शन किया। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं सुरेश रैना। उन्होंने 12 एकदिवसीय और 3 टी-20 में टीम की कप्तानी की और भारत ने सबसे छोटे प्रारूप में उनकी कप्तानी में सभी तीन मैच जीते, इसके अलावा 12 एकदिवसीय मैचों में से छह में जीत हासिल की। बहुत कम ही लोग जानते हैं कि सुरेश रैना के नेतृत्व में कई भारतीय क्रिकेटरों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

ये हैं वो पांच खिलाड़ी जिन्होंने सुरेश रैना की कप्तानी में भारत के लिए डेब्यू किया-

1) विराट कोहली

Virat Kohli
Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

कई प्रशंसकों को पता नहीं है कि रन मशीन विराट कोहली ने 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ सुरेश रैना की कप्तानी में भारत के लिए अपना डेब्यू किया था। कोहली को इस पीढ़ी का सबसे महान क्रिकेटर माना जाता है। उन्होंने जो उपलब्धियां हासिल की हैं, वे ज्यादातर क्रिकेटरों के लिए वो ज्यादातर क्रिकेटरों के लिए अभी भी एक सपना ही है। वह पिछले एक दशक से अधिक समय से सभी प्रारूपों में भारत के लिए मैच विनर रहे हैं।

12 जून 2010 को, अपने डेब्यू टी-20 मैच में वह पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और नाबाद 26 रन बनाकर वापस लौटे। उन्होंने तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा, वह 2014 और 2016 के टी-20 विश्व कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट थे और 2012 के टी-20 विश्व कप में भी भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

किंग कोहली अब सभी युवा भारतीय क्रिकेटरों और दुनिया भर के लिए रोल मॉडल बन गए हैं। बल्लेबाजी स्टार ने अब तक भारत के लिए 102 टेस्ट, 260 एकदिवसीय और 99 T20I मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमशः 8074,12344 और 3308 रन बनाए हैं। अब तक, उन्होंने तीनों प्रारूपों को मिलाकर 70 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए हैं।

Page 1 / 5
Next