नई IPL फ्रेंचाइजी पर खर्च किया गया पैसा दर्शाता है कि क्रिकेट दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल क्यों बन गया है: शेन वॉर्न - क्रिकट्रैकर हिंदी

नई IPL फ्रेंचाइजी पर खर्च किया गया पैसा दर्शाता है कि क्रिकेट दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल क्यों बन गया है: शेन वॉर्न

IPL में दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद की होगी।

Shane Warne
Shane Warne. (Photo Source: Getty Images)

25 अक्टूबर 2021 को IPL की दो नई टीमों का ऐलान किया गया जिसमें लखनऊ और अहमदाबाद का नाम शामिल है, साथ ही इन दोनों टीमों के लिए BCCI को 12,000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि मिली। इसी खबर को लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न का मानना है कि क्रिकेट में जिस तरह से पैसा लगाया जा रहा है, इसके कारण यह अब सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक बन गया है।

25 अक्टूबर को IPL में दो नई टीमों के लिए बोली लगी, वहीं बोली लगाने के दौर में कई कंपनियों का नाम था लेकिन RPSG ग्रुप के मालिक संजीव गोयंका ने 7,090 करोड़ रुपए की भारी राशि खर्च कर लखनऊ की फ्रेंचाइजी खरीदी। वहीं, CVC कैपिटल पार्टनर्स ने अहमदाबाद को 5,625 करोड़ रुपए में खरीदा। इस खबर को देखने के बाद शेन वॉर्न ने दो नई आईपीएल टीमों को बधाई दी, साथ ही बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली को भी सराहा।

ट्वीट करते हुए उन्होंने कहा कि, “वाह! आईपीएल की दोनों नई फ्रेंचाइजी मालिकों को बधाई। प्रत्येक टीम के लिए खर्च की गई राशि यह दर्शाता है कि इस ग्रह पर क्रिकेट दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है। $932 और $692 मिलियन डॉलर, सौरव गांगुली और सभी ने अच्छा काम किया।”

यहां देखिए वार्न का वह ट्वीट

दो नई IPL टीमों को लेकर सौरव गांगुली ने क्या कहा?

नई टीमों को लेकर सौरव गांगुली ने कहा , “BCCI नई दो टीमों का स्वागत करती है। मैं संजीव और CVC को सफलतापूर्वक टीमों की बोली जीतने के लिए बधाई देता हूं। इस तरह के उच्च मूल्यांकन पर दो नई टीमों को शामिल करते हुए देखना खुशी की बात है, और यह हमारे क्रिकेट पारिस्थितिकी तंत्र की क्रिकेटिंग और वित्तीय ताकत को दोहराता है।”

BCCI के लिए IPL का यह साल बेहद तनावपूर्ण था, जहां 2021 का आईपीएल सीजन दो हिस्सों में आयोजित हुआ था। सीजन का पहला फेज भारत में खेला गया लेकिन कोरोना के मामलों को देखते हुए दूसरा फेज यूएई में खेला गया। वहीं, अगले सीजन की बात करें तो 2022 से आईपीएल में कुल 74 लीग मैच खेले जाएंगे, जहां हर टीम अपने 7 मैच घरेलू मैदान पर खेलेगी जबकि बाकी के 7 मैच दूसरे शहर में खेलेगी।