in

पहले वनडे में टीम इंडिया की करारी हार, ये रहे हार के 5 बड़े कारण, नंबर 3 सबसे अहम!!

भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 254 रन बना सकी। कंगारू टीम ने मैच 34 रन से जीत लिया।

australia team after winning first odi ( image source: twitter)
australia team after winning first odi ( image source: twitter)

टेस्ट सीरीज़ जीतने के बाद भारतीय टीम पहला वनडे मैच हार गई। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 3 मैचों की सीरीज़ का पहला वनडे मैच खेला गया। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया टीम के बल्लेबाज़ों के सामने फिर भारतीय गेंदबाज़ चुनौती बनकर उभरे।

पहले वनडे मैच में भारतीय गेंदबाज़ों ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। हालांकि अंतिम ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों ने धमाकेदार बल्लेबाज़ी करते हुए टीम को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य तक पहुंचा दिया। ऑस्ट्रेलिया टीम ने 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 288 रन बनाए।

टीम इंडिया की दमदार बल्लेबाज़ी को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि भारतीय टीम आसानी से मैच जीत लेगी। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों के सामने भारतीय बल्लेबाज़ पूरी तरह से सरेंडर कर गए।

भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 254 रन बना सकी। कंगारू टीम ने मैच 34 रन से जीत लिया।

टीम इंडिया ने की मैच में ये 5 गलतियां

1- डेथ ओवरों में की सबसे खराब गेंदबाज़ी

टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने मैच के शुरुआत में गेंदबाज़ी तो बेहतरीन की, लेकिन डेथ ओवरों में लय खो बैठे। एक समय लग रहा था कि कंगारू टीम 250 रन नहीं बना पाएगी। लेकिन भारतीय गेंदबाज़ों ने अंतिम 5 ओवरों में 59 रन लूटा दिए।

2- बीच के ओवरों में बेअसर रहे भारतीय स्पिनर

इसमें कोई दो राय नहीं कि कुलदीप यादव ने मैच में बेहतरीन गेंदबाज़ी की। लेकिन जब शॉन मार्श और उस्मान ख्वाजा के बीच एक बड़ी साझेदारी पनप रही थी तो वह विकेट चटकाने में असफल नज़र आए।

3- कोहली का विकेट रहा टर्निंग प्वाइंट

ऑस्ट्रेलिया की जीत में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का विकेट टर्निंग प्वाइंट रहा। कोहली ने रिचर्डसन की गेंद पर गच्चा खा बैठे और 3 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली का विकेट खोना टीम इंडिया की सबसे बड़ी गलती थी।

4- रोहित को नहीं मिला किसी का साथ

हिटमैन रोहित शर्मा ने मैच में 133 रनों की दमदार पारी खेली। रोहित के शतक के बाद टीम इंडिया को अच्छी साझेदारी नहीं मिली। जिसके बाद टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।

5- फिनिशर के तौर पर फेल हुए कार्तिक, जडेजा

फिनिशर के तौर पर मैच जिताने के लिए भेजे गए दिनेश कार्तिक और रविंद्र जडेजा विफल साबित हुए। कार्तिक ने 12 तो जडेजा ने 8 रन बनाए। जिसके बाद से भारतीय टीम अंत में तेज बल्लेबाज़ी नहीं कर सकी।

Afghan cricketer Rashid Khan celebrates. (Photo Source: ISHARA S. KODIKARA/AFP/Getty Images)

क्रिकट्रैकर के क्रिकेटप्रेमी प्रशंसकों ने चुने साल 2018 के 11 फेवरेट खिलाड़ी

Team India. (Photo Source: Twitter)

सिडनी वनडे हार के बाद टीम इंडिया में हो सकते हैं ये बदलाव, इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका!!