in

सचिन तेंदुलकर ने कहा, ऑस्ट्रेलिया में मिली यह जीत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देगी

सचिन तेंदुलकर भी बने चेतेश्वर पुजारा के प्रशंसक

Indian Team
Indian team. (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)

भारत ने 71 साल के इतिहास में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम को उसके ही देश में हराकर इतिहास रच दिया है। जीत के बाद से टीम इंडिया को बधाइयों का तांता लगा हुआ है। पूर्व भारतीय कप्तान सचिन तेंदुलकर ने भी टीम को जीत की बधाई देते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया में मिली यह जीत आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देगी।

इसलिए महत्वपूर्ण थी पुजारा की पारी : क्रिकबज़ डॉट कॉम में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, सचिन भी अब चेतेश्वर पुजारा के प्रशंसकों में शामिल हो गए हैं। उन्होंने इस सीरीज में पुजारा के प्रदर्शन को आउटस्टेंडिंग करार दिया। उन्होंने पुजारा की सराहना करते हुए कहा कि पुजारा ने इस सीरीज में टीम फाउंडेशन को मजबूत करने का काम किया। इस वजह से कई अन्य बल्लेबाज को बड़ा स्कोर करने में सफल रहे।

तेज गेंदबाजों पर क्या बोले सचिन : मास्टर ब्लास्टर ने कहा कि पुजारा के साथ भारत के तेज गेंदबाजों की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष हमने विदेशों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए हमने पहले दक्षिण अफ्रीका, फिर इंग्लैंड और अब दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतीं।

सचिन ने कहा कि भारतीय तेज गेंदबाजों में प्रतिस्पर्धा इतनी बढ़ गई है कि भुवनेश्वर जैसे गेंदबाज को एक भी टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला। दूसरी ओर उमेश यादव भी केवल पर्थ टेस्ट ही खेल सके। भारत जैसे देश जहां क्वालिटी फिरकी गेंदबाज बहुतायत में होते हैं, क्वलिटी तेज गेंदबाजों का उभरना एक अच्छा संकेत हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे तेज गेंदबाजों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि वे नई गेंदों के साथ ही पुरानी गेंद से भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसा एक बार नहीं, वे लगातार कर रहे हैं। मैं अब कह सकता है कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण दुनिया के किसी भी कोने में चुनौती पेश करने में सक्षम है।

पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि आप किसी भी उम्र के हो, आपको हीरो की आवश्यकता होती है। इस तरह के परिणाम बेहद महत्वपूर्ण है। मुझे अभी भी याद है कि जब मैं मात्र 10 साल का था, क्रिकेट के बारे में ज्यादा नहीं जानता था पर मुझे पता था कि हमने विश्व कप जीता है। वहां से मेरे करियर की शुरुआत हुई।

Kuldeep Yadav

..तो क्या कुलदीप यादव ने बढ़ा दी हैं अश्विन की मुश्किलें, वजह काफी दिलचस्प है!

Haris Sohail

पाकिस्तानी बल्लेबाज हैरिस सोहेल ने काले जादू के कारण छोड़ा दक्षिण अफ्रीका दौरा