एशेज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगा तगड़ा झटका, इस तेज गेंदबाज ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास - क्रिकट्रैकर हिंदी

एशेज शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगा तगड़ा झटका, इस तेज गेंदबाज ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

जेम्स पैटिंसन ने 21 टेस्ट मैचों में 81 विकेट हासिल किए हैं, जिसमें उन्होंने 4 बार एक पारी में 5 विकेट भी लिए हैं।

James Pattinson. (Photo Source: Twitter)
James Pattinson. (Photo Source: Twitter)

ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज जेम्स पैटिंसन ने आगामी एशेज सीरीज के शुरू होने से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान करते हुए अपने फैसले से सभी को चौंका दिया है। 31 साल के जेम्स पैटिंसन का टेस्ट क्रिकेट में काफी बेहतर रिकॉर्ड देखने को मिलता है जिसके चलते उनके इस फैसले से सभी फैंस हैरानी में पड़ गए हैं। संन्यास के फैसले के पीछे सबसे बड़ा कारण पैटिंसन के घुटने की चोट बताई जा रही है, जिसके चलते उन्हें मैच के दौरान ही कई बार तकलीफ में देखा गया है।

पिछले एक दशक में जेम्स पैटिंसन ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजी के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक थे। साल 2011 में पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाले जेम्स पैटिंसन ने अपने पहले ही मैच में 5 विकेट एक पारी में हासिल किए थे। हालांकि, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस और मिचल स्टार्क के ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल होने के बाद से जेम्स पैटिंसन को लगातार टेस्ट क्रिकेट में पिछले कुछ सालों से खेलने का भी मौका नहीं मिल रहा था।

इसके बावजूद वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य इस दौरान लगातार बने रहे, लेकिन उन्हें उसी समय खेलने का मौका मिलता था जब 3 प्रमुख गेंदबाजों में कोई एक चोटिल होता था या फिर किसी को आराम दिया जाता था। वहीं, जेम्स पैटिंसन के टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड को देखा जाए तो उन्होंने 21 मैचों में 81 विकेट हासिल किए जिसमें 4 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का भी कारनामा किया है।

पूरे करियर के दौरान चोट से जूझते दिखाई दिए जेम्स पैटिंसन

इस बात में कोई संदेह नहीं कि जेम्स पैटिंसन की गेंदों की गति बाकी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों से काफी बेहतर देखने को मिलती थी। लेकिन चोटिल होने की वजह से उनकी गति में लगातार गिरावट भी देखने को मिली है। इसके बावजूद स्विंग और बाउंस के दम पर वह बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर देते थे।

गेंदबाजी के अलावा जेम्स पैटिंसन ने बल्ले से भी कई बार अहम पारियां निचले क्रम में खेली हैं। वहीं, लिमिटेड ओवर्स में जेम्स पैटिंसन ने 15 वनडे और 4 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 16 और 3 विकेट हासिल किए हैं।  वहीं उन्होंने आईपीएल में भी 10 मैच खेलते हुए 11 विकेट हासिल किए हैं। अब पैटिंसन के इस फैसले के बाद एशेज की ऑस्ट्रेलियाई टीम में माइकल नीसर, सीन एबॉट और मार्क स्टेकटी में से किसी एक शामिल किया जा सकता है।