अगले साल की शुरुआत में खेला जा सकता है महिला IPL का पहला सत्र, BCCI अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान - क्रिकट्रैकर हिंदी

अगले साल की शुरुआत में खेला जा सकता है महिला IPL का पहला सत्र, BCCI अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान

BCCI इस सत्र में लड़कियों के लिए एक अंडर-15 टूर्नामेंट भी शुरू करेगा।

Sourav Ganguly. (Photo by SAM PANTHAKY/AFP via Getty Images)
Sourav Ganguly. (Photo by SAM PANTHAKY/AFP via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों के लिए खुशखबरी है। उम्मीद लगाई जा रही है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अगले साल की शुरुआत में महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) का पहला सत्र आयोजित कर सकता है। यही नहीं BCCI इस सत्र में लड़कियों के लिए एक अंडर-15 टूर्नामेंट भी शुरू करेगा।

पिछले 5 सालों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है और सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन में काफी निखार भी देखने को मिला है। टीम ने 2017 वर्ल्ड कप, 2020 वर्ल्ड कप और 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल के लिए क्वालिफाई किया था, यही नहीं उन्होंने 2018 टी-20 वर्ल्ड कप के सेमी-फाइनल में भी अपनी जगह बनाई थी। इस समय खेली जा रही इंग्लैंड के खिलाफ तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज में भी भारतीय महिला टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सीरीज अपने नाम कर ली है। सभी खिलाड़ियों और प्रशंसकों को महिला IPL का बेसब्री से इंतजार है।

बाकी जानकारी उचित समय में दी जाएगी: सौरव गांगुली

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपने ईमेल में लिखा कि, ‘BCCI इस समय महिला IPL के ऊपर काम कर रहा है। हम लोग इसी कोशिश में लगे हुए हैं कि पहला सत्र अगले साल की शुरुआत में शुरू हो जाए। बाकी जानकारी उचित समय में दी जाएगी। हमें यह बताकर काफी अच्छा लग रहा है कि अंडर-15 बालिकाओं के लिए हमनें एक नया टूर्नामेंट इसी सीजन से शुरू करने का फैसला किया है।’

गांगुली ने आगे कहा कि, ‘पिछले कुछ समय से हमने महिला क्रिकेट में शानदार बढ़ोतरी देखी है और हमारी टीम काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। इस नए टूर्नामेंट के जरिए हमारी लड़कियों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा और उम्मीद लगाई जा सकती है कि जल्द से जल्द इन खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर में भी खेलते हुए देखा जाए।’

इंग्लैंड में खेली जा रही तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज की बात की जाए तो भारतीय टीम ने शुरुआती दोनों मुकाबलों को जीत लिया है। पहला मुकाबला भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीता वहीं दूसरा मुकाबला कप्तान हरमनप्रीत कौर के शतक की बदौलत 88 रन से अपने नाम किया। तीसरा और आखिरी वनडे 24 सितंबर को लॉर्ड्स में खेला जाएगा। यह मैच दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच होगा।