आईपीएल का समय बदला, अब खिलाड़ी भी बदल सकेंगे टीम - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल का समय बदला, अब खिलाड़ी भी बदल सकेंगे टीम

Mumbai Indians
Mumbai Indians team celebrate their title win. (Photo Source: Twitter)

अगले साल 2018 में आईपीएल 11 होना है जिसकी सारी तैयारी लगभग पूरी हो गयी है. लेकिन हाल ही में अचानक नीलामी की जगह को लेकर दो टीमो के मालिको ने एक नई राय दी थी और कहा की आईपीएल टी20 की नीलामी की जगह बदलकर इंगलैण्ड में किया जाए. लेकिन इस मांग पर कई टीम के मालिकों ने सहमति नही जताई. वही अब दो बड़े बदलाव किए गए हैं IPL सीजन 11में.

साल 2018 में होने वाले आईपीएल में जो दो बड़े बदलाव हुए हैं उसमें पहला बदलाव समय है और दूसरा बदलाव ये होगा कि अब कोई भी खिलाड़ी अपना टीम बदल सकेंगे. आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल मैच के समय में बदलाव करने का संकेत दे दिया है लेकिन ब्रॉडकास्टर जब तक बीसीसीआई की बातों से सहमत नहीं हो जाते.

वहीं अगर ब्रॉडकास्टर बीसीसीआई की बातों से सहमत हो जाते हैं तो रात 8 बजे शुरू होने वाले मैच शाम 7 बजे ही शुरू हो जाएंगे. काफी समय से समय बदलने की मांग चल रही थी क्योंकि देर रात 12 बजे तक मैंच चलने की वजह से काफी दर्शक स्टेडियम छोड़ कर चले जाते थे क्योंकि मैच 8 बजे शुरू होकर 12 बजे रात को खत्म होता था. साथ ही दोपहर के 4 बजे शुरू होने वाला मैच 3 बजे से शुरू होगा लेकिन यह बदलाव तभी संभव हो सकता है जब ब्रॉडकास्टर प्रस्ताव को मान लेंगे.

दूसरा बदलाव खिलाड़ी कर सकते हैं इस बदलाव में आईपीएल खिलाड़ी इंग्लिश प्रीमियर लीग की तरह अब आईपीएल मुकाबले के दौरान टीम बदल सकते हैं. लेकिन इस बदलाव को वही खिलाड़ी कर सकते हैं जो सात मुकाबले में सिर्फ दो मैच में प्लेइंग इलेवन खेल पाए. आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने कहा है इस बदलाव से उन खिलाड़ियों को फायदा होगा जो अच्छे क्रिकेटर हैं लेकिन किसी कारण से प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए. और इस बदलाव के प्रस्ताव पर फ्रेंचाइजी ने भी अपनी मुहर लगा दी है.