विराट कोहली को क्यों वनडे की कप्तानी से हटाया गया ? सौरव गांगुली ने दिया यह जवाब - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली को क्यों वनडे की कप्तानी से हटाया गया ? सौरव गांगुली ने दिया यह जवाब

चयनकर्ता को लगा कि वनडे और टी-20 टीम का अलग-अलग कप्तान होना सही नहीं है- सौरव गांगुली

Sourav Ganguly
Sourav Ganguly. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को भारत के एकदिवसीय कप्तान बनाने के इस फैसले पर खुल कर बात की है। गांगुली ने 9 दिसंबर को पुष्टि की है कि रोहित की नियुक्ति का निर्णय BCCI और चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाले सेलेक्शन पैनल ने साथ मिलकर लिया था।

8 दिसंबर को, बोर्ड ने आगामी दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया, जिसके साथ ही रोहित को एकदिवसीय कप्तान बनाने के निर्णय की भी घोषणा की गई। इस खबर को लेकर BCCI ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, “सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने रोहित शर्मा को एकदिवसीय और टी-20 टीमों का कप्तान बनाने का फैसला किया है।”

सौरव गांगुली ने बताया विराट से क्यों ली गई कप्तानी ?

BCCI के इस फैसले के ठीक एक दिन बाद सौरव गांगुली ने बड़ा बयान दिया है। टाइम्स नाउ के हवाले से सौरव गांगुली ने कहा है कि, “यह एक फैसला है जिसे बीसीसीआई और चयनकर्ताओं ने एक साथ मिलकर लिया है। दरअसल, बोर्ड ने विराट से टी-20 कप्तानी नहीं छोड़ने का अनुरोध किया था, लेकिन वो इस बात के लिए नहीं माने। इसके बाद सेलेक्टर्स को लगा कि सफेद बॉल क्रिकेट के लिए अलग-अलग कप्तान रखना सही नहीं रहेगा। इसलिए यह फैसला लिया गया।”

गांगुली ने भारत के सीमित ओवरों के कप्तान के रूप में योगदान के लिए कोहली के प्रति अपना आभार व्यक्त किया, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बोर्ड को कप्तान के रूप में रोहित की क्षमताओं पर “पूर्ण विश्वास” है। उम्मीद है कि वो बतौर कप्तान टीम इंडिया को नई उचाईयों पर ले जायेंगे।

गांगुली ने कहा कि, “तो, यह निर्णय लिया गया कि विराट टेस्ट कप्तान के रूप में बने रहेंगे और रोहित सफेद गेंद के कप्तान के रूप में पदभार संभालेंगे। मैंने अध्यक्ष के तौर पर व्यक्तिगत रूप से विराट कोहली से बात की और चयनकर्ताओं ने भी उनसे बात की है और उसके बाद यह फैसला लिया गया है।”