ICC टी-20 रैंकिंग में बेथ मूनी ने शेफाली वर्मा को पीछे छोड़ा, बनीं दुनिया की नंबर 1 बल्लेबाज - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC टी-20 रैंकिंग में बेथ मूनी ने शेफाली वर्मा को पीछे छोड़ा, बनीं दुनिया की नंबर 1 बल्लेबाज

754 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ बेथ मूनी पहुंचीं नंबर 1 पायदान पर।

Beth Mooney and Shafali Verma
Beth Mooney and Shafali Verma. (Photo Source: Twitter)

ICC द्वारा जारी की गई ताजा महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी को बड़ा फायदा मिला है। मूनी ने टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग में सभी को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने भारत की शेफाली वर्मा को हटाते हुए पहला स्थान हासिल किया है। ऑलराउंडर्स और गेंदबाजों की लिस्ट में भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को फायदा मिला है।

इस महीने में खेली गई दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में बेथ मूनी ने शानदार प्रदर्शन किया था। बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने तीन मैचों में 47.50 की औसत और 120 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 95 रन बनाए थे। सबसे अधिक रन उन्होंने आखिरी टी-20 मैच में बनाए थे जहां उनकी टीम ने 14 रनों से जीत दर्ज की थी। वहीं, दूसरी ओर शेफाली वर्मा ने तीन मैचों में मात्र 22 रन ही बना सकी।

शेफाली वर्मा को पछाड़कर पहले स्थान पर पहुंचीं बेथ मूनी

बल्लेबाजों की टी-20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी को फायदा हुआ है और वह 754 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई हैं। शेफाली वर्मा 726 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गई हैं। बाकी के बल्लेबाजों में अगले तीन पायदानों पर क्रमशः स्मृति मंधाना (709), मैग लेनिंग (698) और सोफी डिवाइन (692) हैं। शीर्ष-10 बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा चार खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की हैं, जबकि भारत और न्यूजीलैंड की दो-दो खिलाड़ी शामिल हैं।

ऑलराउंडर की लिस्ट की बात की जाए तो 32 वर्षीय डिवाइन 370 रेटिंग के साथ ऑलराउंडर्स की सूची में पहले स्थान पर बनी हुई हैं। ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भारत की दीप्ति शर्मा चौथे स्थान पर बनी हुई हैं। ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पेरी को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वह छठे स्थान से खिसकते हुए 7वें पायदान पर आ गई हैं। एश्ले गार्डनर ने जबरदस्त छलांग लगाते हुए टॉप-10 में अपनी पक्की की है।

टॉप-10 गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत को हुआ नुकसान

गेंदबाजों में इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जहां उनके 771 रेटिंग अंक हैं। वहीं, टॉप-10 गेंदबाजों में दीप्ति शर्मा एकलौती भारतीय गेंदबाज हैं और वे एक स्थान के फायदे के साथ पाचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। वहीं, पूनम यादव पांच स्थान के नुकसान के साथ 13वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की सोफी मोलिनक्स 12 स्थान के छलांग के साथ 9वें स्थान पर आ गई हैं।