भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ का दो टूक जवाब कि हम बल्लेबाजी में सिर्फ विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा पर निर्भर नहीं रह सकते हैं - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ का दो टूक जवाब कि हम बल्लेबाजी में सिर्फ विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा पर निर्भर नहीं रह सकते हैं

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुस द्रविड़ के अनुसार पूरी टीम को एकसाथ मिलकर बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

Rahul Dravid and Virat Kohli (Image Credit- Twitter)
Rahul Dravid and Virat Kohli (Image Credit- Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरे काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है, जिसकी शुरुआत 26 दिसंबर सेंचुरियन के मैदान पर खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच से होगी। इस दौरे पर भारतीय टीम को 3 टेस्ट मैचों के अलावा 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है।

टेस्ट सीरीद को लेकर बात की जाए तो वहां पर भारतीय टीम के मध्यक्रम कप्तान विराट कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे नाम शामिल हैं। लेकिन पिछले 1 साल में इन सभी खिलाड़ियों का खराब फॉर्म देखने को मिला है। जहां कप्तान कोहली साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पिंक बॉल टेस्ट मैच के बाद अब तक एक भी शतकीय पारी नहीं खेल सके।

वहीं पुजारा भी पिछली 42 टेस्ट पारियां में तीन अंकों तक पहुंचने में कामयाब नहीं हो सकी जबकि रहाणे के फॉर्म की चर्चा तो पूरे साल ही देखने को मिली है। हालांकि इन सभी के खराब फॉर्म के बावजूद यह भारतीय टेस्ट टीम के बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ी माने जाते हैं। जिसको लेकर मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने अब अपने बयान में साथ कर दिया है कि हम सिर्फ कुछ खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रह सकते हैं।

राहुल द्रविड़ ने अपने बयान में कहा कि, यदि हमें इस दौरे पर सीरीज को अपने नाम करना है तो उसके लिए पूरी टीम को बेहतर प्रदर्शन करना होगा जिसमें सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। आप सिर्फ कोहली और पुजारा के प्रदर्शन पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। यदि हमें यहां पर सफल होना है तो उसके लिए सभी को योगदान देना पड़ेगा।

यहां तक कि निचलेक्रम का योगदान भी इन देशों में खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के दौरान काफी अहम साबित होता है। क्योंकि यह काफी कम ही देखने को मिलता है कि सिर्फ खिलाड़ी ही पूरी सीरीज के दौरान बेहतर प्रदर्शन करता हुआ दिखाई दे। प्रत्येक खिलाड़ी को आगे आकर खेलना होगा।

ड्रेसिंग रूम का माहौल शानदार है

वहीं मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने ड्रेसिंग रूम के माहौल को लेकर भी बात करते हुए कहा कि, शायद मैं सभी को मानसिक तौर पर परेशान ना करूं। आज के समय में इसको लेकर काफी बातचीत देखने को मिलती है, जिसमें खिलाड़ियों को मानसिक रूप से मजबूत रहना पड़ता है। हमारे सभी खिलाड़ी इस समय सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

बतौर कोच साउथ अफ्रीका दौरा करने वाले राहुल द्रविड़ को वहां के हालात के बारे में काफी बेहतर तरीके से अंदाजा है, जिसको लेकर उन्होंने कहा कि, यहां के हालात में एक बल्लेबाज को काफी चुनौती का सामना करना पड़ता है, क्योंकि आप टेस्ट क्रिकेट में शुरुआती समय में स्विंग का सामना करते हैं और उसके बाद अचानक बाउंस आपको परेशान करना शुरू कर देता है।