in

इंग्लैंड बनाम वेस्ट इंडीज : जेसन होल्डर का धमाका, फोड़ दिया इंग्लिश गेंदबाजों को

पहले टेस्ट में बनाया दोहरा शतक

Jason Holder
Jason Holder (Photo by Shaun Botterill/Getty Images)

वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट शुरू होने के पहले इंग्लैंड को बेहद मजबूत और वेस्ट इंडीज को अत्यंत कमजोर मानते हुए इस सीरिज को एक-तरफा माना जा रहा था। बात सही भी थी क्योंकि इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज का पिछले सालों में प्रदर्शन ऐसा ही था। इंग्लैंड का शानदार और वेस्ट इंडीज का खराब।

वेस्ट इंडीज का इरादा ही कुछ और था, पहले टेस्ट में उन्होंने दबदबा दिखा दिया और दर्शा दिया कि क्रिकेट में पहले कुछ भी बोलना ठीक नहीं है। वेस्ट इंडीज ने पहली पारी में 289 रन बनाए। इंग्लैंड टीम बेटिंग के लिए आई और मात्र 77 रन पर ढेर हो गई। केमार रोच ने कातिलाना गेंदबाजी कर मात्र 17 रन देकर 5 विकेट उखाड़ फेंके। फॉलोआन देने के बजाय वेस्ट इंडीज टीम ने दूसरी पारी शुरू कर दी।

120 रन पर 6 विकेट ढह गए और मैच बराबरी पर आ गया। ऐसे वक्त बल्लेबाजी के लिए जेसन होल्डर बल्लेबाजी के लिए उतरे और उन्होंने इंग्लैंड के गेंदबाजों की ऐसी धुनाई कि उन्हें दिन में तारे नजर आ गए। 120 रन पर 6 विकेट से वे और शेन डोरिच स्कोर को 415 रन तक ले गए। शेन ने नाबाद 116 रन और जेसन ने नाबाद 202 रन ठोक डाले।

दोनों ने सातवें विकेट के लिए अविजित 295 रन जोड़ डाले। यह सातवें विकेट के लिए टेस्ट क्रिकेट इतिहास में तीसरी सबसे बड़ी भागीदारी है। जेसन और शेन ने मैच इंग्लैंड से छीन लिया और 628 रन का टारगेट दे डाला। इतिहास गवाह है कि किसी भी टीम ने चौथी पारी में इतने रन बनाकर मैच नहीं जीता।

विवियन रिचर्ड्स को पीछे छोड़ा
जेसन ने अपनी इस पारी में 8 छक्के लगाए और सर विवियन रिचर्ड्स को भी पीछे छोड़ दिया। वे इंग्लैंड के खिलाफ एक ही पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। जेसन ने कितनी तेज बल्लेबाजी कि इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 229 गेंदों पर 202 रन बनाए। 23 चौके और 8 छक्के लगाए।

2017 के बाद जेसन होल्डर के प्रदर्शन में आश्चर्यजनक बदलाव आया है। उन्होंने इस दौरान लगभग 36 की औसत से रन बनाए और 20.96 की औसत से विकेट लिए हैं। इसीलिए तो वेस्ट इंडीज के पूर्व क्रिकेटर इयॉन बिशप उन्हें टेस्ट क्रिकेट का बेस्ट ऑलराउंडर बताते हैं।

Indian Captain Virat Kohli

जान लीजिए क्या है डकवर्थ लुईस नियम? इस नियम से कैसे होती है हार जीत

Rohit Sharma in second ODI against NZ (Image source Twitter)

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में रोहित का बल्ला चला, इस तरह झूम उठा ट्विटर