in , , ,

डेल स्टेन ने सचिन तेंदुलकर को फेकीं गयीं उस गेंद की याद को फिर से किया ताजा

चोटिल होने के बावजूद डेल स्टेन को कई बार मैदान में दक्षिण अफ्रीका टीम का समर्थन करते

Dale Steyn. (Photo by Carl Fourie/Gallo Images)
Dale Steyn. (Photo by Carl Fourie/Gallo Images)

क्रिकेट के खेल में हमने कई बार ऐसा देखा है कि बल्लेबाज़ आउट होने के बाद भी क्रीज़ छोड़कर नहीं जाता है और इसमें कई बार वो महान खिलाड़ी भी शामिल होते है जिनके बारे में मिसाल दी जाती है. ऐसा ही एक वाक्या दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच टेस्ट मैच में देखने को मिला था. डेल स्टेन जो पिछले काफी समय से दूर है.

चोटिल होने के बावजूद डेल स्टेन को कई बार मैदान में दक्षिण अफ्रीका टीम का समर्थन करते हुए देखा गया है. अब डेल स्टेन श्रीलंका के खिलाफ अगले महीने शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में एकबार फिर से फिट होकर वापसी कर रहे है. स्टेन ने भारत के खिलाफ केपटाउन में खेला गया सुपरस्पोर्ट्स पार्क में टेस्ट मैच में हुयीं एक घटना के उसके बारे में माइक हेस्मन से बातचीत करते हुए बताया.

स्टेन रहे बदकिस्मत

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच केपटाउन में टेस्ट मैच खेला जा रहा था जिसमें गौतम गंभीर और सचिन तेंदुलकर के बीच में काफी अच्छी साझेदारी चल रही थी जिसमें सचिन अपने अर्धशतक के बेहद करीब थे और उस समय स्टेन भी काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे और उन्होंने सचिन को एक शानदार गेंद फेंकी और गेंद ऑफ स्टंप की लाइन में पड़कर बाहर की तरफ निकली जिसे सचिन को खेलने पर मजबूर होना पड़ा और गेंद बल्ले का किनारा लेकर निकली जिसके बाद अंपायर ने आउट नहीं दिया.

स्निकोमीटर में रिप्ले देखने के बाद साफ़ तौर पर पता चला कि गेंद बल्ले का किनारा लेकर गयीं है उस सीरीज में डीआरएस का उपयोग नहीं किया जा रहा था जिस वजह से सचिन नॉट आउट ही रहे. अंपायर के निर्णय का अफ्रीका टीम को काफी बड़ा भुगतान करना पड़ा क्योंकि सचिन ने वहां से अपने स्कोर में 97 रन और जोड़कर मैच में कुल 146 रन बनायें.

स्टेन को अभी भी उस निर्णय की निराशा है लेकिन उन्होंने भारत के निचले क्रम को उस मैच में ध्वस्त कर दिया था और 5 विकेट हासिल किये थे. यही नहीं स्टेन उस सीरीज में सबसे अधिक 21 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने थे. उस मैच सचिन का विकेट मोर्नी मोर्कल ने हासिल किया था बाद में.

यहाँ पर देखियें पूरा वीडियो :

Pakistan’s Younis Khan. (Photo by JEWEL SAMAD/AFP/Getty Images)

युनूस खान की ऑल टाइम इलेवन टीम में मिली सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी को जगह

Indian team

क्रिकेट इतिहास के 5 ऐसे नियम जिनके बारे में अभी तक किसी को नहीं पता है