शिखर धवन की टीम इंडिया में वापसी को लेकर उठ रही खबरों के बीच में इस पूर्व खिलाड़ी ने अब कह दी यह बड़ी बात - क्रिकट्रैकर हिंदी

शिखर धवन की टीम इंडिया में वापसी को लेकर उठ रही खबरों के बीच में इस पूर्व खिलाड़ी ने अब कह दी यह बड़ी बात

शिखर धवन ने अपना आखिरी वनडे मैच में साल 2021 के जुलाई महीने में श्रीलंका दौरे के दौरान हुई सीरीज में खेला था।

Shikhar Dhawan
Shikhar Dhawan. (Photo by ISHARA S. KODIKARA/AFP via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के दरवाजे इस समय कई युवा खिलाड़ी लगातार अपने प्रदर्शन के दम पर खटखटा रहे हैं। वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जो टीम इंडिया में अपनी वापसी की राह पर भी नजरें लगाए हुए हैं। इसी में एक नाम भारतीय टीम के लिए एक समय धाकड़ ओपनिंग बल्लेबाज की भूमिका को अदा करने वाले शिखर धवन का भी शामिल है।

जिनको लेकर यह उम्मीद जताई जा रही है कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया जा सकता है। लेकिन इसको लेकर पूर्व भारतीय विकेटकीपर और चयनकर्ता सबा करीम सही फैसला नहीं मान रहे हैं। उनके अनुसार ओपनिंग के लिए भारतीय टीम के पास पहले से ही कई विकल्प मौजूद हैं और ऐसे में धवन को शामिल करने का फैसला समझ से परे साबित होगा।

धवन ने पहले टेस्ट टीम में अपनी जगह गंवाने के बाद लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में भी टीम इंडिया से अपनी जगह को गंवा बैठे थे। जिसमें उन्हें हाल में ही खत्म हुए टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भी टीम में जगह नहीं दी गई जबकि इसके बाद हुई न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की घरेलू टी-20 सीरीज में भी धवन को मौका नहीं मिला।

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम की पहली पसंद के ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा और लोकेश राहुल थे। वहीं इस समय रितुराज गायकवाड़, पृथ्वी शॉ और वेंकटेश अय्यर भी इस स्थान को लेकर अपनी दावेदारी लगातार ठोक रहे हैं। ऐसे में धवन की फिर से टीम में वापसी होना काफी मुश्किल भरा फैसला साबित होने वाला है।

सबा करीम ने खेलनीति पोडकास्ट जो यूट्यूब पर आता है उसमें बात करते हुए कहा कि, धवन के टीम में मौजूद होने के बाद भी क्या उन्हें अंतिम एकादश में खेलने का मौका मिलेगा। जहां रोहित शर्मा और लोकेश राहुल पहले से ही भारतीय टीम के लिए टेस्ट और टी-20 में पारी की शुरुआत कर रहे हैं। वहीं अब वह वनडे में भी इसी जिम्मेदारी को निभाते हुए नजर आ सकते हैं। इसी कारण यदि आप धवन को टीम में शामिल करते हैं तो उन्हें आप प्लेइंग इलेवन में किस स्थान पर खिलायेंगे यह बड़ा सवा है। मुझे उनके टीम में शामिल होने का अभी तक कोई कारण समझ नहीं आ रहा है।

शायद धवन को एक और मौका खुद को साबित करने का दिया जा सकता है

शिखर धवन ने अपना आखिरी वनडे मैच साल 2021 की जुलाई में श्रीलंका के दौरे पर खेला था, जहां पर वह टीम के कप्तान भी थे। उस समय मुख्य भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर मौजूद थी, जिसके चलते युवा खिलाड़ियों से सुसज्जित टीम की कमान धवन को दी गई थी। वहीं इसके बाद धवन IPL के दूसरे फेज में 8 पारियों में सिर्फ 207 रन ही बनाने में कामयाब हो सके थे। वहीं अभी चल रही विजय हजारे ट्रॉफी में भी धवन का बल्ला कोई बोलता हुआ दिखाई नहीं दिया है, जिसमें वह 0, 12, 14 और 18 रनों की पारियां ही खेलने में कामयाब हो सके हैं।

करीम ने अपने इस वीडियों में धवन को लेकर आगे बातचीत करते हुए कहा कि, उन्हें टीम में शामिल करने का एक कारण जो सिर्फ दिख रहा है, वह ओपनिंग में दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाज का मौजूद होना। क्योंकि रोहित और धवन की जोड़ी ने कई बार भारतीय टीम को अहम मैचों में जीत दिलाने का काम किया है। इसके अलावा धवन को देखते हुए चयनकर्ता उन्हें खुद को साबित करने का एक और मौका देना चाहते हैं।