नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में अजीम रफीक को मिला ECB का साथ - क्रिकट्रैकर हिंदी

नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में अजीम रफीक को मिला ECB का साथ

अजीम रफीक ने यॉर्कशायर क्‍लब में नस्‍लीय टिप्‍पणी झेलने के आरोप लगाया था।

Azeem Rafiq
Azeem Rafiq. (Photo by Charlie Crowhurst/Getty Images)

इंग्लैंड के काउंटी क्लब यॉर्कशायर के क्रिकेटर अजीम रफीक ने आरोप लगाया है कि उनके क्लब के अंदर व्यवस्थित नस्लवाद है जिसको लेकर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने दावा किया है कि इस मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी। ECB ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि रफीक द्वारा लगाए आरोपों की रिपोर्ट मिली है और यॉर्कशायर क्लब ने पूरा सहयोग करने का वादा किया है।

ECB का इस मामले में प्रेस रिलीज

ECB द्वारा जारी रिलीज में कहा गया है कि, “बोर्ड को आज दोपहर में अजीम रफीक द्वारा लगाए गए आरोपों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, साथ ही इस पूरी प्रक्रिया में क्लब से हमें पूरी तरह का सहयोग करने का आश्वासन मिला है। यह एक बेहद गंभीर मामला लगता है और ECB की नियमित टीम अब रिपोर्ट को अपने जांच के हिस्से के रूप में मनेगी। हम यही अनुमान लगा रहे हैं कि इस प्रक्रिया को निष्कर्ष तक पहुंचने में समय लगेगा लेकिन यह तय है कि इस प्रक्रिया को निष्पक्षता के साथ पूरा किया जाएगा।”

अजीम रफीक ने यॉर्कशायर के बयान पर क्या कहा ?

अजीम रफीक ने भी यॉर्कशायर क्रिकेट क्लब की तरफ से जारी किए गए बयान का जवाब दिया है। रफीक ने कहा, यॉर्कशायर उनकी शिकायत पर कार्रवाई करने में विफल रहा और बोर्ड के सदस्यों को अपना इस्तीफा देकर अच्छा काम करना चाहिए। यह समझ से बाहर है कि कोई मौजूदा कर्मचारी नहीं है जिसे उनके आचरण के लिए अनुशासित नहीं किया जाना चाहिए था। यॉर्कशायर की विफलताएं बढ़ती जा रही है और अब समय आ गया है कि बोर्ड के सदस्य एक बार के लिए अच्छा काम करें और इस्तीफा दे दें।”

इससे पहले रफीक की शिकायत पर यॉर्कशायर काउंटी क्लब ने अपनी सफाई दी थी और बयान जारी करते हुए कहा था कि, “क्‍लब ने रिपोर्ट के बाद अपनी आंतरिक जांच भी की, जिसके बाद वो इस निष्‍कर्ष पर पहुंचे कि उसके किसी कर्मचारी, खिलाड़ी या अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई या एक्‍शन नहीं लिया जाएगा, जो अनुशासनात्‍मक एक्‍शन की गारंटी चाह रहे थे।”