इंग्लैंड बनाम भारत पहले वनडे के दौरान कुलदीप और रोहित ने इन कीर्तिमानों को किया अपने नाम - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंग्लैंड बनाम भारत पहले वनडे के दौरान कुलदीप और रोहित ने इन कीर्तिमानों को किया अपने नाम

Rohit Sharma. (Photo by Stu Forster/Getty Images)
Rohit Sharma. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज की शुरुआत काफी शानदार तरीके से की और पहले ही मैच में खेल के हर विभाग में इंग्लैंड की टीम को पछाड़ने का काम करते हुए 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज की. इंग्लैंड ने मैच में अच्छी शुरुआत की थी लेकिन जैसे ही कुलदीप यादव गेंदबाजी करने के लिए आयें उसके बाद इंग्लैंड को पूरे मैच में एकबार भी वापसी का मौका नहीं मिला. कुलदीप ने मैच में 10 ओवरों में 25 रन देकर 6 विकेट अपने नाम पर किये तो वहीँ बल्लेबाजी में रोहित शर्मा ने शानदार नाबाद 137 रन बनाकर टीम को जीत दिलाकर वापस लौटे.

यहाँ पर देखिये पहले मैच के बाद कौन – कौन से रिकॉर्ड बने :

1. विराट कोहली वनडे क्रिकेट में अभी तक सिर्फ 3 बार ही स्टंप आउट हुयें है. 2010 और 2011 में बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के खिलाफ और इस मैच में तीसरी बार.


2. कुलदीप यादव पहले ऐसे चाइनामैन गेंदबाज बन गयें है जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 6 विकेट हासिल किये हो. कुलदीप का बाएं हाथ के गेंदबाज के रूप में सबसे अच्छा प्रदर्शन है इस फॉर्मेट में इससे पहले मुरली कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2007 में 27 रन देकर 6 विकेट हासिल कियें थे.


3. कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किये जो किसी भी भारतीय गेंदबाज का वनडे क्रिकेट में ये चौथा सबसे अच्छा प्रदर्शन है. इंग्लैंड में भी वनडे क्रिकेट में उनका स्पिन गेंदबाजों में सबसे अच्छा प्रदर्शन है.


4. विराट कोहली और रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 10 वीं बार 150 से अधिक की साझेदारी की है, जो सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बाद दूसरे नंबर पर.


5. रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच में यह 14 वीं शतकीय साझेदारी थी जो वनडे क्रिकेट में दूसरी भारतीय जोड़ी है इस मामले में. 26 शतकीय साझेदारियों के साथ सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली पहले नंबर पर है.


6. रोहित शर्मा ने एक वनडे में ओपनिंग करते हुए 16 वां शतक लगाया है. इस मामले में सचिन तेंदुलकर 45 और सौरव गांगुली 19 शतक के साथ उनसे आगे है.


7. कप्तान के रूप में विराट कोहली का यह 50 वां मैच था और उन्होंने 39 वीं जीत हासिल की जो इस मामले में किसी भी कप्तान के 50 मैच में जीत के मामले में बारबरी पर है.


8. बेन स्टोक्स ने भारत के खिलाफ 102 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जो इंग्लैंड के इतिहास में पिछले 13 सालों में सबसे धीमा शतक था.


9. रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ 137 रनों की नाबाद पारी खेली जो इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी भारतीय खिलाड़ी का सबसे अधिक स्कोर है. इससे पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम साल 2011 में कार्डिफ वनडे जिसमें उन्होंने 107 रनों की पारी खेली थी.