यूरोपियन फुटबॉल क्लब की मालिक उद्यमी पूंजी समूह IPL में भी एक टीम खरीदने की इच्छुक - क्रिकट्रैकर हिंदी

यूरोपियन फुटबॉल क्लब की मालिक उद्यमी पूंजी समूह IPL में भी एक टीम खरीदने की इच्छुक

2 नई आईपीएल फ्रेंचाइजियों के लिए बोली 25 अक्टूबर को दुबई में आयोजित की जाएगी।

IPL Latest Trophy (Photo Source: Twitter)
IPL Latest Trophy (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 का सीजन अभी कुछ दिन पहले ही समाप्त हुआ है वहीं अगले सीजन की तैयारी भी अभी से शुरू कर दी गई है। साल 2022 में खेले जाने वाले अगले आईपीएल सीजन में 2 नई टीमों को भी शामिल किया जाएगा। जिसको लेकर अब ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि यूरोपियन फुटबॉल क्लब की मालिक एक उद्यमी पूंजी समूह जो पहले फार्मूला वन में भी शामिल थी और अब यूरोप की रग्बी लीग की भी मालिक वह आईपीएल की एक टीम को लेने की इच्छुक दिखाई दे रही है।

2 नई टीमों को खरीदने के लिए निविदा के निमंत्रण (ITT) को जमा करने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर थी। एक खबर के अनुसार 20 के करीब समूह ने 10 लाख रुपए के ITT डॉक्यूमेंट खरीदे हैं। आईपीएल की 2 नई टीमों के लिए बोली दुबई में 25 अक्टूबर को लगाई जाएगी। वहीं इस बोली का बेस प्राइस 2000 करोड़ रुपए रखा गया है। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि इस नीलामी में हिस्सा लेने वाले सभी समूह में दुबई में मौजूद रहेंगे कि नहीं।

कॉर्पोरेट वेंचर कैपिटल (CVC) अमेरिका की एक प्राइवेट इक्विटी हाउस है, जिसने कुछ समय पहले ही यूरोप में सिक्स नेशन रग्बी लीग टूर्नामेंट के 14.3 फीसदी हिस्सेदारी 509 मिलियन यूएस डॉलर में खरीदे थे। इस CVC समूह के फॉर्मूला वन में भी हिस्सेदारी होने के साथ उसकी नजर न्यूजीलैंड के बाजार पर होने के साथ अब वह आईपीएल में भी अपनी नजरें बनाए हुए है।

कटक के लिए नवीन जिंदल खरीदना चाहते हैं आईपीएल फ्रेंचाइजी

क्रिकबज्ज की खबर के अनुसार जिंदल स्टील और पॉवर के वर्तमान चेयरमैन नवीन जिंदल जो पूर्व लोकसभा सांसद भी रहे हैं, वह भी आईपीएल फ्रेंचाइजी खरीदने के इच्छुक दिखाई दे रहे हैं। दिग्गज बिजनसमैन नवीन जिंदल कटक के लिए आईपीएल टीम खरीदना चाहते हैं। वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक ऑफीशियल ने इस बात की भी जानकारी दी कि यूरोप के फुटबॉल क्लब 2 नई टीमों में से एक को खरीदने की इच्छुक है लेकिन उसके नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

2 नई आईपीएल टीमों को लेकर इससे पहले यह संभावना भी जताई गई थी कि उनकी बोली 5000 करोड़ रुपए तक जा सकती है। वहीं अगले सीजन के लिए मेगा ऑक्शन का आयोजन भी इस नीलामी प्रक्रिया के बाद किया जाएगा।