'वो मेरे लिए दुनिया के टॉप तीन गेंदबाजों में एक है', मोहम्मद शमी के तारीफ में कप्तान कोहली - क्रिकट्रैकर हिंदी

‘वो मेरे लिए दुनिया के टॉप तीन गेंदबाजों में एक है’, मोहम्मद शमी के तारीफ में कप्तान कोहली

सेंचुरियन टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी ने एक पांच विकेट हॉल के साथ झटके 8 विकेट।

Virat Kohli Mohammed Shami
Virat Kohli with Mohammed Shami. (Photo by WILLIAM WEST/AFP/Getty Images)

भारतीय टीम ने 30 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट 113 रन से जीतकर इतिहास रच दिया और सेंचुरियन में टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी। दक्षिण अफ्रीका ने 2001 के बाद से सेंचुरियन में केवल एक मैच गंवाया था वहीं इस मैदान पर भारत अपने पिछले दोनो मुकाबले 2010 और 2018 में हार गया था।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ काफी कमजोर दिखे, दोनों पारियों में केवल दो बल्लेबाज ही 50 रन का आंकड़ा पार कर पाए। भारतीय गेंदबाज पहली गेंद से ही मेजबान टीम से मुश्किल सवाल पूछते हुए दिखे। मोहम्मद शमी पहली पारी में पांच विकेट हॉल के साथ इस मैच के सबसे सफल गेंदबाज थे और इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट भी पूरे किए।

मेरे लिए शमी इस समय वर्ल्ड के टॉप तीन गेंदबाजों से एक- विराट कोहली

मैच के अंत में, विराट कोहली ने गेंदबाजों के प्रदर्शन की प्रशंसा की और शमी को वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक बताया। कोहली ने यह भी उल्लेख किया कि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज पहली पारी में लगभग 40 रन अधिक बनाने में सफल हो पाए क्योंकि चोटिल होने की वजह से जसप्रीत बुमराह ने ज्यादा गेंदबाजी नहीं की।

उन्होंने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि उन्हें पता था कि गेंदबाज टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करेंगे क्योंकि उन्होंने पहले भी ऐसा ही किया है, खासकर विदेशों में। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोहली ने कहा कि, “मुझे पता था कि गेंदबाज काम करेंगे। इसके बारे में चेंज रूम में बात की – तथ्य यह है कि उसने (बुमराह) पहली पारी में ज्यादा गेंदबाजी नहीं की, इसने दक्षिण अफ्रीका को लगभग 40 और रन बनाने की अनुमति दी।”

उन्होंने आगे कहा कि, “जिस तरह से ये लोग एक साथ गेंदबाजी करते हैं, वह हमारी टीम को कठिन परिस्थितियों में परिणाम प्राप्त करने की एक आदत है। शमी बिल्कुल वर्ल्ड क्लास टैलेंट हैं। मेरे लिए वह इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तीन तेज गेंदबाजों में से एक है। उनकी मजबूत कलाई, उनकी सीम पोजीशन और एक लेंथ को लगातार हिट करने की उनकी क्षमता उन्हें एक वर्ल्ड क्लास गेंदबाज बनाती है।”