नस्लवाद के आरोप के बाद BBC के शो से हटाए गए माइकल वॉन - क्रिकट्रैकर हिंदी

नस्लवाद के आरोप के बाद BBC के शो से हटाए गए माइकल वॉन

माइकल वॉन ने अपने ऊपर लगे आरोपों का जोरदार खंडन किया है।

Michael Vaughan
Michael Vaughan. (Photo by Stu Forster/Getty Images for ECB)

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन को BBC  के रेडियो 5 टफ़र्स एंड वॉन शो से निलंबित कर दिया गया है क्योंकि उनका नाम ‘अजीम रफीक नस्लवाद मुद्दे’ से जुड़ा था। वॉन के ऊपर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने एशियाई खिलाड़ियों से कहा कि उनकी तरह के और भी बहुत सारे हैं और उसके लिए कुछ करने की जरूरत है।

इसके अलावा, यॉर्कशायर के एक क्रिकेटर राणा नावेद-उल-हसन ने पुष्टि की कि उन्होंने 2009 में वॉन को कुछ एशियाई खिलाड़ियों के खिलाफ नस्लवादी टिप्पणी करते हुए सुना था। वहीं, BBC ने भी इस मामले पर एक बयान जारी किया और कहा कि, वो जांच का हिस्सा नहीं हैं और प्रस्तुत रिपोर्ट तक उनकी पहुंच नहीं है। बयान में यह भी कहा गया है कि बीबीसी इंग्लैंड के पूर्व कप्तान पर लगाए गए आरोपों से अवगत है।

बयान में कहा गया है कि, “माइकल वॉन पर लगे सभी आरोप BBC के लिए काम करने के उनके समय से पहले के हैं। हम यॉर्कशायर काउंटी क्रिकेट क्लब द्वारा की गई जांच का हिस्सा नहीं थे और हमें बाद की रिपोर्ट तक कोई पहुंच नहीं थी। हालांकि, हमें एक ही आरोप से अवगत कराया गया, जिसका माइकल दृढ़ता से खंडन करते हैं और हम स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं।”

हमें कार्यक्रम की निष्पक्षता बनाए रखने की जरूरत है: BBC

बीबीसी के बयान में यह भी कहा गया है कि वॉन शो में दिखाई नहीं देंगे क्योंकि वह व्यक्तिगत रूप से एक नस्लवाद के आरोप में शामिल रहे हैं और यह शो वर्तमान क्रिकेट विषयों पर केंद्रित है। बयान में यह भी कहा गया है कि चैनल वॉन और उनकी टीम से संपर्क में रहेगा।

बयान में आगे कहा गया है कि, “हमने संपादकीय निर्णय लिया है कि माइकल वॉन 5 लाइव के टफ़र्स और वॉन शो में प्रस्तुतकर्ता के रूप में दिखाई नहीं देंगे। यह शो वर्तमान क्रिकेट मामलों के चर्चा पर केंद्रित है और उनकी व्यक्तिगत भागीदारी को देखते हुए, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम कार्यक्रम में निष्पक्षता बनाए रखें।”