पूर्व भारतीय कोच को मिल सकती है पाकिस्तान टीम के कोचिंग की कमान - क्रिकट्रैकर हिंदी

पूर्व भारतीय कोच को मिल सकती है पाकिस्तान टीम के कोचिंग की कमान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन रमीज राजा भी चाहते हैं कि टीम का मुख्य कोच विदेशी हो।

Gary Kirsten
Gary Kirsten. (Photo by Harry Trump/Getty Images for The Hundred)

टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले मिस्बाह उल हक ने पाकिस्तान के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद टीम के नए कोच को लेकर अटकलें तेज हो गई थी और इस पद के लिए कई लोगों के नाम सामने आ रहे थे। इसी कड़ी में बड़ी खबर निकलकर आ रही है कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी गैरी कर्स्टन मिस्बाह के बाद पाकिस्तान के नए कोच बन सकते हैं। कर्स्टन के अलावा साइमन कैटिच और पीटर मूर्स भी इस भूमिका के लिए पसंद किए जाने वालों की सूची में हैं। 

बतौर कोच बेहद सफल रहे हैं गैरी कर्स्टन

कर्स्टन इससे पहले 2008 से 2011 तक टीम इंडिया के मुख्य कोच रहे थे, जहां उन्हीं की अगुवाई में भारत 1983 के बाद 2011 में एकदिवसीय वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब रहा था। साथ ही उन तीन सालों में भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 टीम बनने में कामयाब रही थी। इसके साथ कर्स्टन IPL में विराट कोहली की टीम RCB के साथ बतौर कोच काम कर चुके हैं।

बता दें कि फिलहाल सकलैन मुश्ताक पाकिस्तान के अंतरिम मुख्य कोच की भूमिका निभा रहे हैं लेकिन कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि PCB के प्रमुख कोच रमीज राजा पाकिस्तान टीम के लिए किसी विदेशी कोच की तलाश कर रहे हैं।

खिलाड़ी के तौर पर कैसा रहा कर्स्टन का करियर

गैरी कर्स्टन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 101 टेस्ट और 185 वनडे मैच खेले थे। टेस्ट क्रिकेट में गैरी ने 45 से अधिक की औसत से 7289 रन बनाए थे, वहीं एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 6798 रन बनाए थे और इस दौरान उनका औसत 40.95 का रहा था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके नाम 34 शतक भी दर्ज हैं।

इस बीच पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने जबरदस्त अंदाज में टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में अपने अभियान की शुरुआत की है। बाबर आजम की नेतृत्व वाली टीम ने टूर्नामेंट में अब तक खेले अपने दोनों मैच जीते हैं। वह वर्तमान में सुपर-12 के ग्रुप 2 में अंक तालिका में शीर्ष पर है।