विराट की आक्रामक कप्तानी को लेकर हरभजन का बड़ा बयान, कहा- 'उनका ये स्वभाव टीम के लिए अच्छा है' - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट की आक्रामक कप्तानी को लेकर हरभजन का बड़ा बयान, कहा- ‘उनका ये स्वभाव टीम के लिए अच्छा है’

विराट कोहली 2015 में भारत के पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान बने थे।

Harbhajan Singh and Virat Kohli
Harbhajan Singh and Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह रेड-बॉल क्रिकेट में विराट कोहली की कप्तानी से काफी ज्यादा प्रभावित हैं। उन्होंने हाल ही में विराट के कप्तानी गुणों के बारे में बात की, और उनकी आक्रामक रणनीति के लिए उनकी प्रशंसा की। पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने यह भी कहा कि भारत के वर्तमान टेस्ट कप्तान ने भारतीय क्रिकेट की पूरी गतिशीलता को बदल दिया।

हालांकि ये कहना गलत नहीं होगा कि खेल के सबसे लंबे प्रारूप में विराट कोहली महान भारतीय कप्तानों में से एक रहे हैं, उनके पास एक भारतीय कप्तान के रूप में सबसे अधिक टेस्ट जीत का रिकॉर्ड है। इसके अलावा 33 वर्षीय कोहली ने नियमित रूप से घर के बाहर टेस्ट जीतने में कामयाबी हासिल की है उसी को देखते हुए हरभजन ने उनकी जमकर तारीफ की है।

हरभजन सिंह ने बांधे विराट की तारीफों के पुल

NDTV से बातचीत करते हुए हरभजन ने कहा कि, “विराट का स्वभाव पूरी तरह से भारतीय सेटअप के अनुकूल है। टीम को आगे ले जाने के लिए हमें ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत है और विराट कोहली ने ऐसा किया। इससे पहले जब टीम ऑस्ट्रेलिया जाती थी तो हम टेस्ट सीरीज बचाने के बारे में सोचते थे। विराट की कप्तानी में एक बदलाव आया है, जहां हम सोचते हैं कि हम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने के बारे में सोचते हैं।”

टर्बनेटर ने इस दौरान विराट और पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी की तुलना भी की। उन्होंने महसूस किया कि अगर विराट कोहली महेंद्र सिंह धोनी के तरह नरम होते तो शायद वो इतने रन नहीं बना पाते। इस प्रकार, हरभजन सिंह ने विराट की बल्लेबाजी की भी सराहना की।

बता दें कि कोहली ने एक कप्तान के रूप में अपने 67 में से 40 टेस्ट जीते हैं, और उनकी जीत का प्रतिशत 59 का है। उन्होंने भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण में फाइनल में भी पहुंचाया था। इसके अलावा, कई खिलाड़ियों ने उनके कप्तानी कौशल के बारे में जमकर तारीफ की है।