IPL में यदि मुझे लगातार मौके मिलते तो मैं खुद को साबित भी करता - तबरेज शम्सी - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL में यदि मुझे लगातार मौके मिलते तो मैं खुद को साबित भी करता – तबरेज शम्सी

शम्सी ने आईपीएल के साल 2016 सीजन में केवल 4 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 49 के औसत से 3 विकेट झटके थे।

Tabraiz Shamsi (Photo by Randy Brooks / AFP)
Tabraiz Shamsi (Photo by Randy Brooks / AFP)

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी ने IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में ना खरीदे जाने पर अपनी बात सामने रखी है। उन्होंने कहा है कि, मुझे इसका कोई अफसोस नहीं है कि किसी ने मुझे इस संस्करण के IPL में अपनी टीम में शामिल नहीं किया है क्योंकि मुझे पिछले संस्करणों में ज्यादा मौके नहीं दिए गए हैं। जिससे मैं अपना प्रदर्शन IPL में लोगों के सामने रख सकूं। बता दें कि,शम्सी अभी तक आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीम में रह चुके हैं।

तबरेज शम्सी ने अपना IPL डेब्यू 2016 में किया था। उनको चोटिल सैमुअल बद्री की जगह बैंगलोर की टीम ने शामिल किया था। हालांकि, शम्सी ने आईपीएल 2016 के सीजन में केवल 4 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 49 के औसत से 3 विकेट झटके। इसके बाद शम्सी आईपीएल 2021 के सीजन के दूसरे हाफ में राजस्थान रॉयल्स की टीम में शामिल हुए लेकिन इस फ्रेंचाइजी के साथ वो मात्र 1 मुकाबला ही खेल पाए।

जब 32 साल के स्पिनर से पूछा गया कि, आपको गुस्सा नहीं आता जब आप आईपीएल ऑक्शन में किसी टीम द्वारा खरीदे नहीं जाते, तो उन्होंने साफ मना कर दिया। उनकी माने तो अगर उनको लगातार मौके मिलते रहते तो बात कुछ और होती। उन्होंने यह भी कहा कि इमरान ताहिर के दक्षिण अफ्रीका टीम से हटने के बाद उनको ज्यादा मौके मिले हैं।

उन्होंने एस ए क्रिकेटमैग से बात करते हुए कहा कि, मुझे यह जानकार ज्यादा गुस्सा नहीं आता है कि मुझे आईपीएल में किसी टीम ने नहीं खरीदा। यह मेरे हाथ में नहीं है। हालांकि मुझे इस टूर्नामेंट का हमेशा से इंतजार रहता है। मुझे अपनी काबिलियत पर भरोसा है और अगर मुझे मौका मिला तो मैं अपनी टीम को ट्रॉफी जिताने में मदद कर सकता हूं।

मेरे पिछले दो साल के IPL सीजन में मुझे लगातार मौके नहीं मिले जिससे मैं अपना टैलेंट उनके सामने रख सकूं। यहां तक की जब दक्षिण अफ्रीका टीम में इमरान ताहिर थे तब भी मुझे लगातार मौके नहीं मिलते थे। लेकिन जबसे वो टीम से हटे हैं तब से मैंने अपना प्रदर्शन दुनिया के सामने रखा है और दुनिया का नंबर वन गेंदबाज बना हूं।

जब से इमरान ताहिर ने संन्यास लिया है तब से शम्सी दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए वनडे और टी-20 में पहली पसंद रहे हैं। यही नहीं मार्च 2021 में उन्होंने टी-20 गेंदबाजों की सूची में नंबर-1 का स्थान प्राप्त किया था और तबसे वो 784 अंको के साथ इस स्थान पर काबिज है।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए हम पूरी तरीके से तैयार: तबरेज शम्सी

तबरेज शम्सी ने आगामी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 को लेकर दक्षिण अफ्रीकी टीम की योजना को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि, हमारी टी-20 टीम दुनिया की सबसे तगड़ी टीम है और हमारे पास दुनिया के सबसे अच्छे गेंदबाज है और यह हम पिछले साल के वर्ल्ड कप में जो यूएई में हुआ था उसमें दिखा चुके हैं।

हमारी किस्मत खराब थी जो हम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। हमने 2 सर्वश्रेष्ठ टीमों को हराया था। पाकिस्तान को वार्म अप मुकाबले में और इंग्लैंड को ग्रुप स्टेज में। अब हम लोग ऑस्ट्रेलिया को इस ट्रॉफी के लिए चैलेंज करने जा रहे हैं। बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप 2022, 16 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया के 7 अलग अलग मैदानों पर खेला जाएगा।