आईसीसी ने स्कॉटलैंड और आयरलैंड टीम से सुपर ओवर मामले में माफ़ी मांगी - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईसीसी ने स्कॉटलैंड और आयरलैंड टीम से सुपर ओवर मामले में माफ़ी मांगी

George Munsey of Scotland. (Photo by Mark Runnacles/Getty Images)
George Munsey of Scotland. (Photo by Mark Runnacles/Getty Images)

अब से कुछ दिन पहले नीदरलैंड के शहर देवेंटर में आयरलैंड और स्कॉटलैंड के बीच में बेहद ही रोचक मुकाबला खेला गया था जिसमें दोनों ही टीम ने काफी काफी शानदार खेल दिखाया था. स्कॉटलैंड के कप्तान कायल कोएत्ज़र की टीम ने 20 ओवर खत्म होने के बाद 185 रन बोर्ड पर लगा दिए थे जिसमें कप्तान ने खुद 54 रनों की शानदार पारी खेली थी.

जोर्ज मुनसे ने 46 रन और कालुम मेक्ल्योड़ ने भी 46 रन की ही पारी खेली थी. अंतिम के ओवरों में जरुर स्कॉटलैंड की टीम ने मैच में अपनी पकड को खोया था जिसमें मैथ्यू क्रॉस ने अच्छी गेंदबाजी की थी. रनों का पीछा करते समय पॉल स्टर्लिंग ने आगे आकर गेंदबाजों पर हमला बोला लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते ही चले गएँ.

हम आईसीसी के पास लेकर गएँ इस मामले को

पॉल स्टर्लिंग इस मैच के 14 वें ओवर में 41 गेंद खेलकर 81 रन बनाने के बाद आउट हो गएँ. अंतिम के ओवरों में केविन ओ ब्रायन ने 28 रनों की तेज़ पारी खेली जिससे मैच को टाई कराया जा सके और इसे सुपर ओवर में लेकर जाएँ. लेकिन कोई भी सुपर ओवर नहीं फेका गया जिसके बाद आईसीसी ने अपनी तरफ से इस पूरे मामले में दोनों देशों से मांफी मांगी है.

आईसीसी के एक प्रवक्ता ने ईएसपीएनक्रिकइन्फों’ से बातचीत करते हुए कहा कि “मैच ऑफिशियल ने टी-20 मैच टाई होने पर नियमों को गलत तरह से समझ लिया था जिस वजह से आईसीसी दोनों ही देशों से इस पूरे मामले में उत्पन्न हुयीं विवाद की स्थिति के कारण माफ़ी मांगती है. हम इस पूरे मामले को ऑफिशियल के पास लेकर गएँ है और आगे से इस तरह की घटना दुबारा ना दोहराई जाए इसका भी पूरा ख्याल रखा जायेगा.”

टी-20 क्रिकेट में आईसीसी ने 28 सितम्बर 2018 को अपने नियम संख्या 16.3.1 यह उल्लेख किया था कि “यदि कोई मैच बराबरी पर खत्म होता है तो टीमों को सुपर ओवर खेलना होगा ताकि मैच का परिणाम निकल सके.”