ICC ने खेल की गति को नियंत्रित करने के लिए स्लो ओवर रेट से संबंधित लागू किए नए नियम  - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC ने खेल की गति को नियंत्रित करने के लिए स्लो ओवर रेट से संबंधित लागू किए नए नियम 

नए नियमों को पायलट प्रोजेक्ट के तहत अगले साल दिसंबर से अप्रैल के बीच लागू किया जाएगा। 

ICC (Image Credit- Twitter X)
ICC (Image Credit- Twitter X)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने क्रिकेट को नियंत्रित करने के लिए कुछ और नए नियमों को अमल में लाने का निर्णय किया है। बता दें कि इन नए नियमों को दिसंबर 2023 से वनडे और टी-20 क्रिकेट में पायलट प्रोजेक्ट के तहल इस्तेमाल में लाने पर भी विचार किया जा रहा है।

आईसीसी ने उठाए ये बड़े कदम

बता दें कि हाल में ही आईसीसी की हुई बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं, जिसमें वनडे और टी-20 क्रिकेट में आईसीसी ने स्टाॅप क्लाॅक का इस्तेमाल करने का फैसला किया है।

इस क्लाॅक के इस्तेमाल के बाद ओवरों के बीच में लिए गए समय को मापा जाएगा और गेंदबाजी टीम ओवर खत्म होने के 60 सेकेंड के भीतर अगला ओवर शुरू नहीं करती है, तो उसपर ऐसा तीसरी बार करने पर 5 रनों की पेनल्टी लगाई जाएगी।

बता दें कि अक्सर देखा गया है कि गेंदबाजी टीम कभी-कभी गेम की पेस को स्लो करने के लिए अनावश्यक ड्रिंक ब्रेक ले लेती थी, जिसकी वजह से खेल में देरी होती थी। लेकिन अब नए नियम के आने के बाद इसपर नकेल कसी जा सकेगी।

बता दें कि यह निर्णय आईसीसी की वर्ल्ड कप 2023 के बाद अहमदाबाद में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक के बाद लिया गया है। साथ ही स्लो ओवर रेट के अलावा पिच और आउटफील्ड निगरानी नियमों में बदलाव को भी मंजूरी दे दी गई। बता दें कि नए नियमों के अनुसार किसी भी पिच का अतर्राष्ट्रीय दर्जा हटाया जा सकता है अगर पांच साल की अवधि में किसी पिच को 6 अंक डीमेरिट पाॅइंट मिलते हैं तो। यह डीमेरिट पाॅइंट पहले 5 थे।

ये भी पढ़ें- IPL 2024: लखनऊ सुपर जायट्स से अलग हुए Gautam Gambhir, KRR में हुए शामिल

close whatsapp
IPL 2024: गुजरात टाइटंस स्क्वॉड में मोहम्मद शमी को रिप्लेस करेंगे ये 5 खिलाड़ी IPL 2024 के बाद पापा बनने वाले हैं ये 5 भारतीय खिलाड़ी 5 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 क्रिकेट में लगाए हैं सबसे तेज शतक IPL इतिहास में इन टीमों ने हारे हैं सबसे ज्यादा मुकाबले IPL में धोनी की टीम CSK के खिलाफ इन बल्लेबाजों ने बनाए हैं सर्वाधिक रन 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने भारत में जड़े हैं सबसे ज्यादा शतक IPL 2024: ऋषभ पंत की जगह दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर होंगे ये 3 खिलाड़ी 5 खिलाड़ी जिन्होंने PSL में बनाएं हैं सबसे ज्यादा रन IND vs ENG, 4th Test: इन 5 खिलाड़ियों को प्लेइंग 11 से बाहर फेंकेंगे रोहित शर्मा भारत द्वारा टेस्ट क्रिकेट में रनों के हिसाब से दर्ज की गई 3 सबसे बड़ी जीत