in , ,

आईसीसी विश्वकप क्वालिफिकेशन के लिए शुरू करेगी वनडे लीग

2 साल के अंदर सभी टीम कुल 8 वनडे सीरीज खेलेंगी जिसमें उन्हें घर और बाहर खेलना होगा

The Australian Team with 2015 World Cup trophy. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)
The Australian Team with 2015 icc World Cup trophy. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

आईसीसी ने मई 2020 से 13 टीम की वनडे लीग शुरू करने की योजना बनायीं है इसका खुलासा उस समय हुआ जब 20 जून को अगले पांच का सभी टीमों के कार्यक्रम को घोषित किया गया. अंतर्राष्ट्रीय वनडे लीग आईसीसी विश्वकप 2023 के लिए क्वालिफिकेशन का जरिया भी होगा. 12 टेस्ट खेलने वाले देशों के साथ नीदरलैंड की टीम होगी जिसे आईसीसी ने वनडे टीम दर्जा दे दिया है पिछले साल आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग जीतने के बाद.

2023 का विश्वकप भारत में होगा

2 साल के अंदर सभी टीम कुल 8 वनडे सीरीज खेलेंगी जिसमें उन्हें घर और बाहर खेलना होगा. यह वनडे लीग 31 मार्च 2022 को खत्म होगी भारत को छोड़कर बाकी पहली 7 रैंकिंग टीम 2023 में होने वाले विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर जायेगीं. भारत में विश्वकप होने के कारण टीम सीधे क्वालीफाई कर जाएगी.

बाकी पांच टीम को आईसीसी विश्वकप क्वालीफायर के जरिये क्वालीफाई करना होगा. यह टूर्नामेंट जुलाई 2019 में होने वाले आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के साथ खत्म होगा. यह टूर्नामेंट कहीं ना कहीं आयरलैंड, अफगानिस्तान और नीदरलैंड जैसी टीमों के लिए काफी बड़ा होगा.

“हम अभी से आईसीसी की पूर्णकालिक सदस्यता आयरलैंड को देते है और उन्हें अपने भविष्य किए कार्यक्रम में उन्हें शामिल करते है.” इसी पर आयरिश क्रिकेट के चीफ एग्जीक्यूटिव वारेन ड्यूटरोम ने कहा कि “अब हम दोनों में ही अच्छा करने की कोशिश करेंगे मुझे विश्वास है कि आयरलैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भविष्य का कार्यक्रम देखकर काफी खुश होंगे.

“हम अब कम से कम 135 अंतर्राष्ट्रीय मैच 2018 से 2023 के बीच तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले है घर और बाहर दोनों जगहों पर. इसमें किसी भी एसोसियेट देश के खिलाफ सीरीज शामिल नहीं है. आईसीसी टूर्नामेंट और पूर्णकालिक देशों के खिलाफ होने वाली सीरीज को अभी फाइनल किया जाना बाकी है. ये सब खिलाड़ियों के उपर काफी दबाव बनाने वाले है लेकिन फैन्स को लगातार अच्छा क्रिकेट देखने को मिल सकेगा.”

Indian-team-2

आईसीसी ने जारी किया भारतीय टीम के अगले पांच साल का पूरा कार्यक्रम

rohit-sharma at net practise

रोहित शर्मा ने खुद को लेकर चल रही मीडिया में गलत खबरों पर व्यक्त किया गुस्सा