टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को हराने के बाद WTC पॉइंट्स टेबल में कहां खड़ा है भारत ? - क्रिकट्रैकर हिंदी

टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को हराने के बाद WTC पॉइंट्स टेबल में कहां खड़ा है भारत ?

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 372 रनों से मात दी।

Ravichandran Ashwin and Cheteshwar Pujara celebrating the fall of a wicket. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Ravichandran Ashwin (Photo Source: Twitter/BCCI)

भारत ने 6 दिसंबर को दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर सीरीज 1-0 से अपने नाम की। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मैच के चौथे दिन, विराट कोहली एंड कंपनी ने खेला का शानदार प्रदर्शन दिखाया और न्यूजीलैंड को ध्वश्त किया। मेजबान टीम कानपुर टेस्ट जीत नहीं पाई थी, लेकिन मुंबई में भारतीय टीम ने अपने खेल में सुधार करते हुए शानदार वापसी की।

मैच के चौथे दिन, ब्लैक कैप्स को अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट शेष रहते हुए जीत के लिए 400 रनों की जरुरत थी। हालांकि जयंत यादव ने न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों को समेटते हुए और भारत को बड़ी अंतर से जीत दर्ज करने में मदद की। हेनरी निकल्स ने 44 रन बनाए, लेकिन उनके प्रयास व्यर्थ गए। इस जीत के बाद, भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के 2021-23 चक्र में अंक तालिका में तीसरे स्थान पर मौजूद है।

भारत ने अभी तक WTC के तहत कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से तीन जीते हैं और एक में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि  2 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। भारत के कुल 42 अंक है। हालांकि पाकिस्तान 24 अंकों के बावजूद दूसरे स्थान पर काबिज है। पाकिस्‍तान ने 2 मैच जीते और एक में उन्हें हार मिली है।

WTC पॉइंट्स टेबल में श्रीलंका फिलहाल टॉप पर मौजूद है

परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स के तहत श्रीलंका पहले और पाकिस्‍तान दूसरे स्‍थान पर चल रहा है। टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स के हिसाब से तय होगी। मौजूदा चैंपियन न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट हारने से बड़ा झटका लगा है। टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट में कीवी टीम को 372 रन के विशाल अंतर से हराया। इस हार के बाद से न्यूजीलैंड चौथे से छठे स्थान पर खिसक गया है।

बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का चक्र 2023 तक चलेगा। दो साल के बाद जो दो टीमें टॉप पर रहेंगी, उनके बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। न्‍यूजीलैंड ने पहली टेस्ट चैंपियन अपने नाम की थी। न्यूजीलैंड ने इसी साल जून में इंग्लैंड के साउथैम्‍प्‍टन में खेले गए WTC फाइनल में विराट कोहली के अगुवाई वाली भारतीय टीम को 8 विकेट से हराया था।

न्यूजीलैंड सीरीज के बाद कुछ इस तरह का है WTC 2021-23 पॉइंट्स टेबल