भारत के पास दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का ये गोल्डन चांस है: हरभजन सिंह - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत के पास दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का ये गोल्डन चांस है: हरभजन सिंह

भारत के हालिया प्रदर्शन को देखकर हरभजन सिंह को उम्मीद है कि इस सीरीज को भारत आसानी से जीतगा।

Harbhajan Singh. (Photo Source: Instagram)
Harbhajan Singh. (Photo Source: Instagram)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 26 दिसंबर से शुरू हो रही है। टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले भारत के अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह ने बड़ा बयान दिया है। भज्जी का मानना है कि भारत के पास अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान दक्षिण अफ्रीकी टीम उतनी घातक नहीं है जितनी कुछ साल पहले थी।

हाल के वर्षों में, टीम इंडिया ने क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में कुछ बेहतरीन और आशाजनक प्रदर्शन किए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को उन्ही के घर में दो बार हराया और हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 की बढ़त हासिल कर ली थी, लेकिन बाद में भारतीय खेमे में कोविड के प्रकोप के कारण टेस्ट सीरीज बाधित हो गई थी।

हरभजन के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने के लिए भारत के पास गोल्डेन चांस है

इसी बीच हरभजन सिंह ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा है कि, “मेरा मानना है कि भारत के पास दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतने का गोल्डन चांस है। अगर हम उनकी टीम को देखें, तो यह उतनी मजबूत नहीं है जितना पहले हुआ करती थी यहां तक कि पिछले दौरे में भी।”

उन्होंने आगे कहा कि, “एबी डिविलियर्स और फाफ डु प्लेसिस जैसे खिलाड़ियों ने भारत को वहां कभी जीतने नहीं दिया। हालांकि भारत ने वहां अच्छा खेला है, लेकिन वो वहां कभी भी एक सीरीज नहीं जीत सके हैं और यह उनके लिए सबसे अच्छा मौका है क्योंकि उनकी (दक्षिण अफ्रीका) बल्लेबाजी अच्छी नहीं है।”

भारत ने साल 2006 में दक्षिण अफ्रीका में पहला टेस्ट जीता था, जब उन्होंने साउथ अफ्रीका को 113 रनों से हराया। इसके बाद भारत सीरीज हार गया था। साल 2010-11 में, दक्षिण अफ्रीका ने पहला टेस्ट जीता, जिसके बाद भारत ने डरबन टेस्ट में 87 रनों से जीत हासिल की, लेकिन अंतिम टेस्ट ड्रॉ रहा और सीरीज 1-1 पर खत्म हुई। तीन साल बाद  2013-14 के दौरे में भारत 0-1 से हार गया, और 2018 में जोहान्सबर्ग टेस्ट में 63 रनों से जीता लेकिन अंत में सीरीज हार गया था।