in

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की यह फ्लॉप थ्योरी अपनाई, हो गया टीम को तगड़ा नुकसान

न्यूज़ीलैंंड के खिलाफ टी 20 सीरीज़ में हार का कारण

team india (photo by twitter)
team india (photo by twitter)

भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के दौरे का अंत न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टी 20 सीरीज़ हार से किया। भारतीय टीम ने यह सीरीज़ 1-2 से गंवाई। इस सीरीज़ में भरतीय टीम ने एक प्रयोग किया जो असफल रहा और अगर यह कहा जाए कि इसी प्रयोग के कारण टीम इंडिया हारी और उसे नुकसान हुआ तो गलत न होगा।

दरअसल अब तक यह देखा नहीं गया था कि महेंद्र सिंह धोनी, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक तीनों ही विकेटकीपर बल्लेबाज़ एक ही मैच में खेलें। धोनी के अलावा अन्य दो विशेषज्ञ बल्लेबाज़ की तरह खेले। ठीक यही नज़ारा ऑलराउंडर के लिए भी देखा गया। हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या और विजय शंकर एक साथ प्लेइंग इलेवन में मौजूद रहे।

दूसरी ओर टीम इंडिया के परफेक्ट कॉम्बिनेशन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल इस सीरीज़ में कभी भी एक साथ नहीं खेले। ये सभी टीम संयोजन अप्रत्याशित थे। दरअसल यही भारतीय टीम का प्रयोग था कि एक साथ 8 हिटर बल्लेबाज़ टीम में रखना। इसीलिए ऑलराउंडरों की भरमार रखी गई और बल्लेबाज़ी में इतनी गहराई रखी गई कि एक के बाद एक बल्लेबाज़ आए और अपने स्ट्रोक खेले।

लेकिन इस प्रयोग का नुकसान यह हुआ कि भारतीय टीम का गेंदबाज़ी विभाग असंतुलित हो गया और नतीजा यह हुआ कि 2 मैचों में 210 से अधिक का स्कोर बना। ये मैच भात्रत ने गंवाए।

पिछ्ली कुछ सीरीज़ से ऑस्ट्रेलिया ने टी 20 क्रिकेट में 7 और 8 हिटर बल्लेबाज़ों को अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था। भारत के खिलाफ ही टी 20 सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया ने डार्सी शॉर्ट, एरोन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल, बेन मैकडोरमॉट, एलेक्स कैरी, क्रिस लिन, मार्कस स्टोइनिश जैसे 7 हिटर को टीम में जगह दी। हालांकि भारत के खिलाफ यह सीरीज़ 1-1 से बराबर रही लेकिन ऑस्ट्रेलिया की यह थ्योरी फ्लॉप रही और उसने अधिकतर सीरीज़ गंवाई।

भारतीय टीम ने भी न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 8 हिटर उतारे। रोहित शर्मा, शिखर धवन, विजय शंकर, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या जैसे 8 हिटर बल्लेबाज़ टीम में थे, लेकिन यह दांव भारतीय टीम को भारी पड़ा और टीम का संतुलन बिगड़ गया। इस तरह ऑस्ट्रेलिया की इस फ्लॉप थ्योरी का भारतीय टीम को भी नुकसान हुआ।

India batsman Rohit Sharma hits out. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा को मिल सकता है आराम, ये खिलाड़ी हो सकते हैं टीम में शामिल

Harbhajan Singh. (Photo Source: Twitter)

हरभजन सिंह ने चुनी वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम, इस बड़े खिलाड़ी को किया बाहर, यह है टीम