न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में 1-0 से मात देने के साथ भारतीय टीम ने टेस्ट रैंकिंग में फिर से हासिल किया नंबर-1 का स्थान - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज में 1-0 से मात देने के साथ भारतीय टीम ने टेस्ट रैंकिंग में फिर से हासिल किया नंबर-1 का स्थान

न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर खिसक गई है।

Indian Cricket Team
Indian Cricket Team. (Photo by Gareth Copley – ECB/ECB via Getty Images)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच में खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का अंत भारतीय टीम के मुंबई टेस्ट मैच में 372 रनों की जीत के साथ हो गया। सीरीज का पहला टेस्ट मैच ड्रा पर खत्म होने के बाद इस टेस्ट मैच को भारतीय खिलाड़ियों ने अपने नाम करते हुए जीत हासिल की और ICC टेस्ट टीम रैंकिंग में एकबार फिर से भारतीय टीम पहले स्थान पर पहुंचने में कामयाब रही।

इस सीरीज के शुरू होने से पहले भारतीय टीम के पास 119 अंक थे वहीं सीरीज को 1-0 से अपने नाम करने के साथ अब भारतीय टीम के पास 124 अंक हो गए हैं और वह कीवी टीम को पछाड़ते हुए रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई है। वहीं न्यूजीलैंड ती टीम अब 121 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है।

कीवी टीम के खिलाफ इस सीरीज में जीत के साथ भारतीय टीम ने घरेलू टेस्ट सीरीज में चले आ रहे अपने दबदबे को कायम रखने में कामयाब रही। जिसमें टीम की यह लगातार घरेलू जमीन पर 14वीं टेस्ट सीरीज थी। इस साल भारतीय टीम ने घरेलू जमीन पर 4 टेस्ट मैचों में जीत हासिल करने के साथ 1 में ड्रा जबकि 1 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

मुंबई टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को रखा पूरी तरह से खेल से बाहर

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई के मैदान में खेले गए सीरीद के आखिरी टेस्ट मैचे को 372 रनों से अपने नाम किया। जिसके साथ ही टीम इंडिया सीरीज को भी 1-0 से अपने नाम करने में कामयाब रही। कीवी टीम को इस टेस्ट मैच के चौथे दिन जीत हासिल करने के लिए 400 रनों की दरकार थी वहीं उसके पास सिर्फ 5 विकेट शेष बचे थे।

इस मैच में कीवी टीम की दूसरी पारी में भारत की तरफ से अश्विन और जयंत यादव ने 4-4 विकेट अपने नाम किए। वहीं न्यूजीलैंड की तरफ से बल्लेबाजी में थोड़ा संघर्ष देखने को मिला। लेकिन वह टीम को इस मैच में बड़ी हार से बचाने के लिए पूरी तरह से नाकामयाब था।

यहां पर देखिए ICC की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग

टीम अंक
भारत 124
न्यूजीलैंड 121
ऑस्ट्रेलिया 108
इंग्लैंड 107
पाकिस्तान 92
दक्षिण अफ्रीका 88
श्रीलंका 83
वेस्टइंडीज 75
बांग्लादेश 49
जिम्बाब्वे 31