भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे का हुआ ऐलान, 17 दिसंबर को टेस्ट सीरीज से होगी शुरुआत - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे का हुआ ऐलान, 17 दिसंबर को टेस्ट सीरीज से होगी शुरुआत

इस दौरे पर 3 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज के अलावा 4 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

Indian Cricket Team at Oval. (Photo via Getty Images)
Indian Cricket Team at Oval. (Photo via Getty Images)

भारतीय टीम को अपना अगला विदेशी दौरा इस साल 2021 के आखिर में दक्षिण अफ्रीका का करना है, जिसमें टीम तीनों ही फॉर्मेट में सीरीज खेलते हउए नजर आने वाली है। दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे पर भारतीय टीम पहले 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी, जिसके बाद 3 वनडे और फिर आखिर में 4 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

इस दौरे की शुरुआत 17 दिसंबर से होगी जिसके बाद सीरीज का दूसरा टेस्ट 26 दिसंबर जबकि आखिरी टेस्ट मैच 3 जनवरी को खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज के समाप्त होने के बाद 11 जनवरी को पहला वनडे जबकि 16 जनवरी को सीरीज का आखिरी वनडे मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम यूएई में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद सीधे दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर रवाना हो जाएगी।

मौजूदा समय मं भारतीय टीम ने विदेशी दौरों पर टेस्ट क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है और दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भी टीम इसी प्रदर्शन को जारी रखने की कोशिश करेगी। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का हिस्सा यह सीरीज होने के कारण दोनों ही टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहेगी।

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट हुआ रद्द

भारतीय टीम के मौजूदा प्रदर्शन को देखा जाए तो वह इस समय इंग्लैंड के दौरे पर थी, जिसमें 4 टेस्ट मैचों के बाद भारत ने सीरीज में 2-1 की बराबरी बनाई हुई थी। जिसके बाद 5वां टेस्ट मैच मैनचेस्टर में खेला जाना था, लेकिन भारतीय टीम के कैंप में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद इस टेस्ट मैच रद्द करने के साथ इसे आगे रीशेड्यूल करने का फैसला लिया गया है।

जिसके बाद सीरीज को फिलहाल 2-1 पर रोक दिया गया। हालांकि भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में यह साल अब तक काफी शानदार रहा है, जिसमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार को यदि हटा दिया जाए तो बेहतर ही प्रदर्शन टीम से देखने को मिला है।