हेडिंग्ले टेस्ट मैच में भारतीय टीम की शर्मनाक हार के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में आया यह बड़ा बदलाव - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

हेडिंग्ले टेस्ट मैच में भारतीय टीम की शर्मनाक हार के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में आया यह बड़ा बदलाव

भारत की हेडिंग्ले टेस्ट मैच में हार के बाद पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में पहले स्थान पर पहुंच गई है।

England skipper Joe Root. (Photo Source: Getty Images)
England skipper Joe Root. (Photo Source: Getty Images)

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम को हेडिंग्ले टेस्ट मैच के चौथे दिन पारी और 76 रनों से हार का सामना करना पड़ा जिसके बाद 5 मैचों की यह टेस्ट सीरीज 3 मैच खत्म होने के बाद 1-1 की बराबरी पर आ गई है। तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल जब भारतीय टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 215 रनों के साथ किया था, तो किसी को यह उम्मीद नहीं थी कि टीम चौथे दिन पहले ही सत्र में सिमट जाएगी।

वहीं, इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट के लिए लॉर्ड्स टेस्ट मैच में मिली हार के बाद यह मैच जीतना काफी आत्मविश्वास बढ़ाने वाला भी रहा है। इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में यह इंग्लैंड टीम की पहली जीत है। इससे पहले अंकतालिका में भारत, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज तीनों के खाते में 1-1 जीत दर्ज हो चुकी थी।

भारतीय टीम के नजरिए से देखा जाए तो यह काफी बड़ी हार है, जिसके चलते टीम पहले स्थान से खिसकर सीधे तीसरे स्थान पर पहुंच गई है और वहीं पाकिस्तान पहले जबकि वेस्टइंडीज की टीम दूसरे स्थान पर है। इन दोनों ही टीमों के बीच कुछ दिन पहले ही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का अंत हुआ था जिसमें सीरीज 1-1 से बराबर रही थी।

भारत तीसरे पर तो पाकिस्तान पहले स्थान पर

भारतीय टीम को लेकर बात की जाए तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की अंकतालिका में टीम अब 38.88 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है, जबकि वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की टीम 50 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर बनी हुई हैं। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण दोनों ही टीमों ने अभी तक 24 अंकों के लिए खेला जिसमें दोनों के खाते में 12-12 अंक आए हैं।

इसमें एक बात जो ध्यान देने वाली यह भी है कि इंग्लैंड और भारत की टीमों को नॉटिंघम के मैदान पर खेली गई सीरीज के पहले टेस्ट मैच में धीमी ओवर गति के कारण लगे जुर्माने की वजह से 2-2 अंकों का नुकसान भी उठाना पड़ा था।

यहां देखिए अपडेट ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 अंकतालिका:

ICC WTC Points Table 2021-23
ICC WTC Points Table 2021-23