क्या तय वक्त पर दक्षिण अफ्रीका जाएगी भारतीय टीम? जानिए- BCCI अधिकारी अरुण धूमल का जवाब - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्या तय वक्त पर दक्षिण अफ्रीका जाएगी भारतीय टीम? जानिए- BCCI अधिकारी अरुण धूमल का जवाब

17 दिसंबर से शुरू होगा भारत का यह दौरा।

Indian cricket team. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Indian cricket team. (Photo Source: Twitter/BCCI)

अफ्रीकी देश में एक नए कोविड-19 के नए वेरिएंट के आने की वजह से भारत के आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर काले बादल छाए हुए हैं। इस वेरिएंट को WHO द्वारा ओमीक्रॉन नाम दिया गया है और यह पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक पाया गया है। इसलिए, अफ्रीकी देशों के कई हिस्सों में मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि पूरा दौरा तय कार्यक्रम के मुताबिक चलेगा या नहीं।

17 दिसंबर से शुरू होने वाले इस दौरे में तीन टेस्ट, तीन एकदिवसीय और चार टी-20 खेले जाएंगे। इस मुद्दे पर BCCI के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने बड़ी टिप्पणी की है। उन्होंने कहा है कि अभी के मुताबिक यह दौरा ऑन है, अगर दक्षिण अफ्रीका में नए वेरिएंट का पता चलने के बाद स्थिति नहीं बिगड़ती है तो।

हम खिलाड़ियों के स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे: अरुण धूमल

टीम इंडिया 8 या 9 दिसंबर को चार्टर्ड फ्लाइट से जोहान्सबर्ग के लिए रवाना होने वाली है। धूमल इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि दक्षिण अफ्रीका द्वारा बनाया गया बायो-बबल वातावरण खिलाड़ियों को सुरक्षित रखेगा। एनडीटीवी के हवाले से धूमल ने कहा कि, “हम उनके साथ खड़े हैं। केवल एक चीज यह है कि हम खिलाड़ियों की सुरक्षा से समझौता नहीं करेंगे।”

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष ने आगे कहा कि, “सीरीज से समझौता नहीं करने के लिए हम जो भी सबसे अच्छा कर सकते हैं, हम वही करने की कोशिश करेंगे, लेकिन अगर स्थिति बिगड़ती है और अगर यह हमारे खिलाड़ियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य से समझौता करती है, तो हम देखेंगे। अंत में, भारत सरकार की जो भी सलाह होगी, हम उसका पालन करेंगे।”

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दुनिया भर के कई देशों ने अपने नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए दक्षिण अफ्रीका से यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं। हालांकि, भारत सरकार ने अभी तक ऐसा नहीं किया है। फिर भी, भारत सरकार द्वारा जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार दक्षिण अफ्रीका रेड लिस्ट में से है।

विशेष रूप से, भारत ए भी इस समय दक्षिण अफ्रीका में है और उनके मैच अब तक किसी बाहरी कारण से बाधित नहीं हुआ है। सीनियर टीम के जाने में एक सप्ताह से अधिक का समय शेष है, यह देखना बाकी है कि बीसीसीआई कोई कड़ा फैसला लेता है या नहीं।