in

आईसीसी की पहली महिला स्वतंत्र निदेशक नियुक्त की गई इंदिरा नूई

आसीसी की बैठक में नूई की नियुक्ति का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया,जून 2018 से संभालेंगी पद

Indra Nooyi
Indra Nooyi (Photo Source: Twitter)

पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की पहली महिला स्वतंत्र निदेशक नियुक्त गई हैं। शुक्रवार को हुई आसीसी की बैठक में  नूई की नियुक्ति का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया। इंदिरा नूई जून 2018 से अपना पद संभालेंगी। बता दें कि स्वतंत्र निदेशक पद पर महिला की नियुक्ति का फैसला जून 2017 में हुई आईसीसी की पूर्ण काउंसिल की बैठक में लिया गया था। ये आईसीसी की क्रिकेट की वैश्विक संचालन में सुधार की कोशिशों का हिस्सा है।

आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने इंदिरा की नियुक्ति पर कहा, ‘हमें इंदिरा का आईसीसी में स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। एक और स्वतंत्र डायरेक्टर-खासकर महिला की नियुक्ति-ये हमारे संचालन में सुधार की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। इंदिरा जैसे व्यक्ति का जुड़ना क्रिकेट के लिए वैश्विक स्तर पर शानदार है।

उन्होंने कहा कि,’हमने इस पद के उपयुक्त उम्मीदवार के लिए दुनियाभर में तालाश की। इसके लिए क्रिकेट प्रेमी होना, कमर्शल सेक्टर का अनुभवी होना और आईसीसी या किसी भी सरकारी संगठन के साथ नहीं जुड़े होने की शर्त रखी गई थी।हम उनके साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।’ आपको बता दें कि इंदिरा नूई बिजनस की दुनिया में एक जाना-पहचाना नाम हैं और उन्हें दुनिया की टॉप प्रभावशाली महिलाओं में गिना जाता है।

अपनी नियुक्ति पर इंदिरा ने कहा, मुझे क्रिकेट का खेल पसंद है, मैंने इसे बचपन में और कॉलेज में खेला है। मैं आज भी इस खेल से टीमवर्क, ईमानदारी, सम्मान और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा जैसी सीखों के सबक को याद रखती हूं। मैं आईसीसी से पहले व्यक्ति के तौर पर इस पद से जुड़कर रोमांचित हूं।’

स्वतंत्र निदेशक की नियुक्ति दो साल के लिए होगी, हालांकि उन्हें दो और कार्यकाल के लिए और अधिकतम छह साल की सेवा अवधि के लिए फिर से नियुक्त किया जा सकता है।

जाने भारतीय टीम के फिट कप्तान कोहली का पूरा ‘डाइट चार्ट’

Anukul Roy (Photo Source: Twitter)

भारतीय अंडर 19 टीम के स्पिन गेंदबाज अंकुल रॉय की उम्र को लेकर खड़ा हुआ नया विवाद