in , , , ,

आईपीएल 2018: ये है लीग मैच के टॉप 11 खिलाड़ी

दिल्ली डेयरडेविल्स प्लेऑफ के लिए दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम थी

Rishabh Pant
Rishabh Pant plays a shot. (Photo Source: Twitter)
इंडियन प्रीमियर लीग 2018 टूर्नामेंट में अब अंतिम पायदान का मैच खेला जाना है. लीग मैच के खत्म के बाद प्लेऑफ में चार टीम पहुंचने में कामयाब रही है. जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स शामिल है. आईपीएल के प्लेऑफ में क्वालीफाई होने के बाद एक बात तो तय हो गई कि आईपीएल के इतिहास में इस बार कोई नई टीम चैंपियन नहीं बनने जा रही है क्योंकि जो 4 टीम क्वालीफाई की है वह टीम एक बार या उससे अधिक बार आईपीएल का चैंपियन रह चुकी है.
दिलचस्प बात यह है कि अंतिम सत्र के मानकों पर आईपीएल के इतिहास में यह सीजन सबसे मनोरंजक साबित हुआ है. आईपीएल के इस 56 लीग मैचों में मनोरंजन ने कुछ नया मुकाम बनाया है  जिसमें  खिलाड़ियों द्वारा शानदार कैच लिए गए थे. कभी स्टेडियम पार के छक्के. इस प्रकार बल्ले और गेंद से खूब  मनोरंजन  किया गया.
एमएस धोनी और शेन वाटसन जैसे खेल के कुछ बड़े नाम साबित हुए की इन्होंने इस उम्र में कई शानदार खेल में प्रदर्शन किया है साथ ही पृथ्वी शॉ और संदीप लछिमाने जैसे युवाओं ने दिखाया कि उनके पास बड़े खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने की काबिलियत है आज हम ऐसे ही एक 11 खिलाड़ियों की बात करेंगे जिन्होंने लीग मैचों में इस सीजन में अब तक का शानदार प्रदर्शन किया है.

केएल राहुल: (किंग्स इलेवन पंजाब)

KL Rahul
Kings XI Punjab’s Lokesh Rahul gets dismissed. (Photo by IANS)
केएल राहुल ने इस टूर्नामेंट में किंग्स इलेवन पंजाब के टीम से खेला है कर्नाटक के इस लड़के ने तीसरे प्रमुख रन गेटर के रूप में लीग चरणों को समाप्त किया है वह किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है साथ ही बार-बार यह राहुल ही थे जो अपनी तरफ से संकट के समय में एकमात्र रेंजर के रूप में टीम में खड़े दिखे. जिन्होंने आखिरी समय तक अपने लड़ाई को लड़ा और राहुल ने अपने सभी 14 मैचों में अपनी तरफ से खेले गए मैचों में 54.92 की औसत से 659 रन बनाए है उन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज़ 50 का रिकॉर्ड तोड़ दिया और सिर्फ 14 गेंदों को 50 रन के नंबर तक पहुंचा दिया. इस टूर्नामेंट के बाद के चरणों मे हारने के कारण रॉयल्स के खिलाफ नाबाद 95 रन बनाये और मुंबई इंडियंस के खिलाफ 94 का एक और बड़ा प्रयास भी हारने के कारण में चला गया.

जोस बटलर: (राजस्थान रॉयल्स)

Rajasthan Royals' Jos Buttler celebrates his half-century. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)
Rajasthan Royals’ Jos Buttler celebrates his half-century. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)
जोस बटलर इस सत्र में राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से खेले जहां इस टूर्नामेंट के पहले भाग में इंग्लिश विकेटकीपर का डरावना रन था न केवल बल्ले से संघर्ष किया बल्कि दस्ताने के साथ भी. इनका प्रदर्शन कुछ खास नही रह था हालांकि फिर इस टूर्नामेंट के आखिरी चरणों में बड़ा बदलाव हुआ और बटलर को शुरुआती स्लॉट में पदोन्नत किया गया था और वह बड़ा समय बिताया यह कहना गलत नहीं होगा कि वह एक प्रमुख खिलाड़ी था जिसने रॉयल्स को प्लेऑफ में संभावनाओं को बढ़ा दिया था उन्होंने आईपीएल सत्र में लगातार पांच अर्धशतक बनाए और एक संयुक्त रिकॉर्ड भी बनाये इन्होंने अपनी टीम के लिए खेले गए 13 मैचों में 54.80 के प्रभावशाली औसत से 548 रन बनाए हालांकि टीम प्लेऑफ का हिस्सा नहीं होगी.

अंबाती रायुडू: (चेन्नई सुपर किंग्स)

Ambati Rayudu
Ambati Rayudu of Chennai Super Kings celebrates his half-century. (Photo by IANS)
भारतीय क्रिकेट के प्रशंसकों के लिए अंबाती रायुडू कोई नया नाम नहीं है अनुभवी हैदराबाद का यह बल्लेबाज बहुत लंबे समय से खेल रहे हैं रायुडू को सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स टीम में तैयार किया गया था. वह एक पूर्ण टीम के सदस्य साबित हुए और बल्लेबाजी करने के लिए जिस भी स्थिति में आए इस पर ध्यान दिया और किसी कठिनाई में अपने स्वाभविक खेल को खेला. वहीं रायुडू इस सीजन के चौथे प्रमुख रन स्कोरर और अपने टीम के लिए अग्रणी रन स्कोरर के रूप में लीग चरणों को समाप्त किया. उन्होंने खेले गए 14 मैचों में 586 रन बनाए और आंकड़ों के टेबल टॉपर्स सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हुआ. जहां उन्होंने अपना पहला टी-20 शतक लगाया  इस मैच में उनकी शतक की क्रिकेट जगत के सभी कोनों से उनके लिए बहुत सारी प्रशंसाएं हुईं.

सूर्यकुमार यादव: (मुंबई इंडियंस)

Suryakumar Yadav
Suryakumar Yadav of MI plays a shot. (Photo by IANS)
इस सीजन में आईपीएल में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस का निराशाजनक प्रदर्शन था. फाइनल लीग मैच में हार के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गए हालांकि वे प्लेऑफ में जाने में नाकाम रहे. वे निश्चित रूप से लीग चरणों के मैच में बहुत सकारात्मक खेल का प्रदर्शन किया था. इस सीजन में उनके लिए सबसे बड़ा सकारात्मक खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव रहे जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले जाने वाले मैच को अपने नए फ्रेंचाइजी टीम के लिए ओपेन करने के लिए कहा गया था और अनुभवी बल्लेबाज ने अपने पहले मैच में सलामी बल्लेबाज के रूप में एक 50 रन का स्कोर किया और हिट रहे उन्होंने लीग मैच में कुल 14 मैचों में 512 रनों की कुल कमाई की और उन्होंने 135 की स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाज़ी किया वह आईपीएल सत्र में 500 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने.

केन विलियमसन: (सनराइजर्स हैदराबाद)

Kane Williamson
Sunrisers Hyderabad’s Kane Williamson in action. (Photo by IANS)
सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल 2018 के लीग चरणों में एक सुखद अनुभव रहा था क्योंकि वे टेबल टॉपर्स के रूप में समाप्त हुए थे. पूरे टूर्नामेंट के दौरान गेंदबाजी के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बारे में खूब चर्चा हुई. ज्यादातर अवसरों पर उनके बल्लेबाजी प्रयासों पर ध्यान नहीं दिया गया और इस सीजन में अब तक बल्लेबाजी क्रम में उन्हें अपने कप्तान केन विलियमसन को सामने से आगे ले जाया गया है जहां विलियमसन ने इस सीजन के अग्रणी रन गेटर्स की सूची में दूसरे स्थान पर रहे है जो सिर्फ 14 मैचों में 661 रनों पर है और वह 60.09 की औसत और 143.07 की स्ट्राइक रेट से गेंद को हिट कर रहे थे उन्होंने अभी तक एक भी शतक नहीं बनाया है लेकिन कुछ मौकों पर जीत हासिल करने और हारने में दोनों मौकों पर 80 रन के दशक में प्रवेश करने में कामयाब रहे है साथ ही इस सीजन में दृढ़ता से नेतृत्व करने के तरीके के बारे में एक विशेष उल्लेख कार्य किया है.

ऋषभ पंत: (दिल्ली डेयरडेविल्स)

Rishabh Pant
Delhi Daredevils’ Rishabh Pant in action. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)
दिल्ली डेयरडेविल्स प्लेऑफ के लिए दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम थी हालांकि वे एक टीम के रूप में विफल रहे लेकिन उनके पक्ष में एक युवा लीग चरणों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में उभरा है वह है ऋषभ पंत जिन्होंने ऑरेंज कैप के धारक के रूप में आईपीएल 2018 लीग चरणों को समाप्त किया. साथ ही पंत ने 14 मैचों में 52.62 के औसत से 684 रन बनाये और 173.60 की बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट रही और उन्होंने सीजन में सबसे ज्यादा 68 चौके लगाए इसके अलावा उन्होंने लीग चरणों में सबसे ज्यादा 37 छक्के भी लगाये जहां सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उनका धुंआधार 128 रन इस वर्ष लीग चरणों का मुख्य आकर्षण था लेकिन ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि पंत प्लेऑफ में नहीं खेलेंगे.

एमएस धोनी: (चेन्नई सुपर किंग्स)

MS Dhoni
MS Dhoni of Chennai Super Kings in action. (Photo by IANS)
अनुभवी भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी ने अपने सभी आलोचकों को अपनी शानदार प्रदर्शन के साथ चुप करा दिया बहुत सारे क्रिकेट पंडित बल्ले के साथ उनकी क्षमता पर संदेह कर रहे थे इस सीजन के लीग के चरणों में धोनी ने उन्हें दिखाया कि वह गेंद को कितनी आसानी से मार सकता है उन्होंने किंग्स के खिलाफ एक शानदार 79 रन बनाए और उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एक और मौका मिला और इस बार एक नाबाद 70 रन ने इन्हें तेज बल्लेबाजी में वापसी के संकेत दिए जिसके बाद उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 22 गेंदों पर शानदार अर्धशतक लगाए और हाल ही में उन्होंने सीजन के अंतिम लीग मैच में छक्का के साथ मैच में को समाप्त किया कुल मिलाकर धोनी ने इस सत्र में 14 मैचों में 44.20 के औसत से 446 रन बनाए हैं और प्रतियोगिता में सबसे अच्छे खिलाड़ियों में एक रहे.

सुनील नारायण: (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Sunil Narine
Kolkata Knight Riders’ Sunil Narine in action. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)
सुनील नरेन कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के एक प्रमुख खिलाड़ी रहै है नारायण अभी तक अपनी तरफ से बहुत आसान गेंदबाज साबित हुए उन्होंने खेले गए 14 मैचों में अपने नाम पर सर्वश्रेष्ठ 3/18 के साथ 16 विकेट लिए और उन्होंने इस सीजन के तहत 8 से कम की इकोनॉमी रेट के साथ गेंदबाजी की और नारायण ने टीम के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाई तथ्य यह है कि उन्होंने आईपीएल सीज़न में अजिंक्य रहाणे रोहित शर्मा और मनीष पांडे की पसंद से ज्यादा रन बनाए और अपनी ताकत को चर्चा का विषय बना दिया था जहां उन्होंने 189.01 की स्ट्राइक रेट के साथ 327 रनों की मदद की और उन्होंने सीजन में 2 अर्धशतक बनाए और 75 का शीर्ष स्कोर प्राप्त किया.

एंड्रयू टाई: (किंग्स इलेवन पंजाब)

Andrew Tye
Kings XI Punjab’s Andrew Tye celebrates fall of Suryakumar Yadav’s wicket. (Photo by IANS)
टूर्नामेंट में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए एंड्रयू टाई शीर्ष खिलाड़ियों में से एक रहे थे जहां टाई ने लीग चरणों को अग्रणी विकेट लेने वाले और बैंगनी कैप के धारक के रूप में समाप्त किया उन्होंने खेले गए 14 मैचों में अपने नाम पर 24 विकेट लिए और वह सीजन के कई मैचों में तीन से चार विकेट लेने में कामयाब रहे और उन्होंने अपने प्रदर्शन के साथ एक अद्वितीय आईपीएल रिकॉर्ड बनाया एंड्रयू टाई ने औसत 18.66 के साथ गेंदबाजी की जो की खेल के सबसे कम प्रारूप में बहुत प्रभावशाली है इसके अलावा उनकी स्ट्राइक रेट 14 की रही थी इस सीजन में सभी गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ रहे है.

उमेश यादव: (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Umesh Yadav
Umesh Yadav of Royal Challengers Bangalore in action. (Photo by IANS)
आईपीएल 2018 के लीग चरणों में उमेश यादव सबसे प्रभावशाली भारतीय गेंदबाज थे जहाँ उमेश ने नई गेंद के साथ आक्रामकता के साथ गेंदबाजी की नई गेंद के साथ होने वाले प्रभाव को ध्यान में रखते हुए आरसीबी टीम में उनके कप्तान विराट कोहली को उनके जल्दी गेंदबाजी करने पर कोई फर्क नहीं पड़ता था वहीं उमेश ने 14 मैचों में 20 विकेट लिए उन्होंने सीजन में दूसरे प्रमुख विकेट लेने वाले के रूप में लीग चरणों को समाप्त किया. इसके अलावा बेंगलुरू में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हुआ जब उन्होंने तीन विकेट लिए थे और उनके नाम पर 23 रन देकर 3 विकेट थे और उन्होंने इस खेल में किंग्स को फिर से विपरीत मुकाबले में पस्त कर दिया और इंदौर में 88 रनों पर किंग्स को समेट दिया था जो कि एक सुंदर जादूई गेंदबाजी कहेंगे.

जसप्रित बुमराह: (मुंबई इंडियंस)

Jasprit Bumrah. (Photo Source: Twitter)
Jasprit Bumrah. (Photo Source: Twitter)
आईपीएल इतिहास में जसप्रित बुमराह मुंबई इंडियंस का एक अभिन्न अंग रहा है इस सत्र में मौजूदा चैंपियनों द्वारा बनाए गए बुमराह ने अपनी टीम को इस रेस में कभी पीछे नहीं छोड़ा हालांकि वह खेल को शुरू करने के लिए थोड़ा सा समय लेते थे लेकिन जल्द ही गेंद के साथ कुछ गंभीर रूप में वापसी कर लेते थे. बुमराह ने पांचवें प्रमुख विकेट लेने वाले के रूप में लीग चरणों को समाप्त किया और उन्होंने 14 मैचों में 17 विकेट लिए उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक महत्वपूर्ण खेल में सर्वश्रेष्ठ 3/15 के साथ खेला वहीं बूमराह भी बहुत किफायती गेंदबाजी किया था और 6.88 की इकोनॉमी रेट के साथ गेंदबाजी की और लीग चरणों में किसी भी गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा था.
Ravindra Jadeja & Riva Solanki. (Photo Source: Twitter)

रविंद्र जडेजा की पत्नी रीवा सोलंकी के उपर एक पुलिस वाले ने किया हमला

Chennai Super Kings. (Photo by IANS)

सनराइजर्स हैदराबाद बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच में आज इस टीम को मिल सकती है जीत