इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में किस टीम ने किसे किया रिटेन और नीलामी के लिए कितने पैसे बचे टीमों के पास - क्रिकट्रैकर हिंदी

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में किस टीम ने किसे किया रिटेन और नीलामी के लिए कितने पैसे बचे टीमों के पास

IPL trophy
IPL trophy. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 की नीलामी प्रक्रिया 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरु में होनी है, लेकिन उससे पहले आज 4 जनवरी को सभी 8 टीमों ने मुंबई में हुए खिलाड़ियों के रिटेन प्रोग्राम में उन्होंने अपनी टीम में किस खिलाड़ी को रिटेन करना है, इसका खुलासा आज कर दिया जिसमे कुछ टीमों ने चौकाने वाले निर्णय लेते हो किसी ने समझदारी भरे जिसके बाद अब ये सभी टीम अपने बाकी बचे पैसों से नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे.

आइये आपको बताते है किस टीम ने किसे किया रिटेन और किसके पास कितना बचा पैसा और कितने राईट टू मैच कार्ड के अधिकार बचे.

1. मुंबई इंडियंस

Hardik Pandya Mumbai Indians
Hardik Pandya of Mumbai Indians. (Photo Source: Twitter)

किसे किया रिटेन

मुंबई इंडियंस जो इस समय आईपीएल की विजेता टीम भी है उसने उम्मीद के मुताबिक़ तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया जिसमे उसने सबसे पहले अपने कप्तान रोहित शर्मा को 15 करोड़ में इसके बाद टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले हार्दिक पंड्या को 11 करोड़ और तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को 7 करोड़ रूपए में खरीदा.

कितने पैसे बचे नीलामी प्रक्रिया के लिए

मुंबई इंडियंस की टीम ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए 33 करोड़ रूपए खर्च कर दिए जिसके बाद अब टीम के पास सिर्फ 47 करोड़ रूपए ही बचे है.

राईट टू मैच कार्ड

तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने के कारण अब मुंबई के पास सिर्फ 2 राईट टू मैच कार्ड बचे है, जिसका उपयोग वे नीलामी के दौरान कर सकते है.

2 . चेन्नई सुपर किंग्स

CSK retained players
CSK retained players. (Photo Source: Twitter)

किसे किया रिटेन

इंडियन प्रीमियर लीग में 2 साल के बैन के बाद वापसी करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने भी अपने रिटेन करने वाले खिलाड़ियों में कप्तान महेंद्रसिंह धोनी जिन्हें 15 करोड़ इसके बाद सुरेश रैना 11 करोड़ और आलराउंडर रविन्द्र जड़ेजा को 7 करोड़ रुपये में खरीदा.

कितने पैसे बचे

चेन्नई सुपर किंग्स ने भी अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए 33 करोड़ रूपए खर्च कर दिए जिसके बाद अब नीलामी में टीम के 80 करोड़ में से सिर्फ 47 करोड़ रुपये का ही उपयोग कर सकेगी.

राईट टू मैच कार्ड

चेन्नई की टीम के पास सिर्फ 2 राईट टू मैच कार्ड उपयोग करने का अधिकार बचा है, जिसका उपयोग टीम नीलामी के दौरान कर सकती है.

3. कोलकाता नाईट राइडर्स

Andre Russel KKR
Andre Russel of KKR. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल में केकेआर के लिए पिछले काफी सीजन से कप्तानी करने वाले गौतम गंभीर को टीम ने रिटेन ना करते हुए सभी को चौका दिया केकेआर की टीम ने सिर्फ दों खिलाड़ियों को ही रिटेन किया जिसमे उसने सबसे पहले वेस्टइंडीज के स्पिन गेंदबाज सुनील नारायण को 8.5 करोड़ और उन्ही के देश के दूसरे आलराउंडर खिलाड़ी आंद्रे रसेल को 7 करोड़ रुपये में रिटेन करने का फैसला किया.

कितने पैसे बचे

केकेआर की टीम ने अपने दो खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए 15.5 करोड़ रुपये खर्च कर दिए जिसके बाद अब टीम के पास 80 करोड़ रूपये में से 59 करोड़ रुपये ही बचे है.

राईट टू मैच कार्ड

कोलकाता की टीम ने सिर्फ दो खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है जिसके बाद अब उसके पास नीलामी के दौरान 3 राईट टू मैच कार्ड का उपयोग कर सकती है.

4 . रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

Virat Kohli RCB
Virat Kohli of RCB. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल में इस टीम ने अभी पिछले कुछ दिनों से काफी सुर्खियाँ बटोरी है क्योंकी ऐसी खबरे आ रही थी कि आरसीबी की टीम अपने कप्तान विराट कोहली को रिटेन नहीं करने का मन बना रही है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ आरसीबी की टीम ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया जिसमे सबसे पहले उसने अपने कप्तान विराट कोहली को 17 करोड़ रूपये की भारी भरकम रकम देकर रिटेन किया इसके बाद टीम ने एबी डिविलियर्स को 11 करोड़ रूपये और तीसरे खिलाड़ी के रूप में टीम ने सरफराज खान को 1.75 करोड़ रूपये देकर रिटेन किया.

कितने पैसे बचे

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपने टीम खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए कुल 29.75 करोड़ रूपये खर्च कर दिए जिसके बाद अब टीम के पास 80 करोड़ में से सिर्फ 49 करोड़ रूपए बचे है.

राईट टू मैच कार्ड

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है जिसके बाद अब टीम के पास नीलामी के दौरान सिर्फ 2 ही राईट टू मैच कार्ड उपयोग करने का अधिकार बचा है.

5 . सनराइजर्स हैदराबाद

David Warner SRH
David Warner of SRH. (Photo Source: Twitter)

किसे किया रिटेन

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने सिर्फ दो ही खिलाड़ियों को रिटेन किया जिसमे उसने अपने कप्तान डेविड वार्नर जिनको टीम ने 12 करोड़ रूपये में और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को 8.5 करोड़ रुपये में रिटेन करने का फैसला किया.

कितने पैसे बचे

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने अपने दो खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए 20.5 करोड़ रूपए खर्च कर दिए जिसके अब टीम के पास 59 करोड़ रूपये होंगे नीलामी के दौरान.

राईट टू मैच कार्ड

हैदराबाद की टीम ने सिर्फ दो ही खिलाड़ियों को रिटेन किया जिसके बाद अब उसके पास तीन राईट टू मैच कार्ड का अधिकार बचा है जिसका उपयोग टीम नीलामी के दौरान पर करेगी.

6 . दिल्ली डेयरडेविल्स

Rishabh Pant DD
Rishabh Pant of DD. (Photo Source: Twitter)

दिल्ली डेयरडेविल्स की तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया जिसमे उसने सबसे पहले उन्होंने युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को 8 करोड़ रुपये इसके बाद दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ़्रीकी आलराउंडर क्रिस मौरिस को 7.1करोड़ रूपए और तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर को 7 करोड़ रूपये में रिटेन किया.

कितने पैसे बचे

दिल्ली की टीम ने अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए 22.1 करोड़ रुपये खर्च कर दिए जिसके बाद अब वह नीलामी के दौरान 47 करोड़ रुपये का ही उपयोग कर सकते है.

7 . राजस्थान रॉयल

Steve Smith RR
Steve Smith RR. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल में दो साल के बैन के बाद जो दूसरी टीम वापसी कर रही वह राजस्थान की है जिसने सिर्फ अपनी टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को 12 करोड़ रूपये में रिटेन किया.

कितने पैसे बचे

राजस्थान की टीम ने सिर्फ एक खिलाड़ी को रिटेन करने के कारण अब नीलामी के दौरान उसके पास 67.5 करोड़ रूपये बचे है.

राईट टू मैच कार्ड

सिर्फ एक खिलाड़ी को रिटेन करने के कारण राजस्थान के पास तीन राईट टू मैच कार्ड का अधिकार है जिसका उपयोग वे नीलामी के दौरान करेंगे.

8 . किंग्स इलेवन पंजाब

Axar Patel KXIP
Axar Patel of KXIP. (Photo Source: Twitter)

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने सिर्फ एक खिलाड़ी को रिटेन किया जिसमे उसने पिछले सीजन में टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले आलराउंडर स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल को 6.75 करोड़ रूपये में रिटेन किया है.

कितने पैसे बचे

सिर्फ एक खिलाड़ी को रिटेन करने के कारण पंजाब की टीम के पास नीलामी के दौरान 67.5 करोड़ रुपये बचे है.

राईट टू मैच कार्ड

पंजाब की टीम के पास नीलामी के दौरान 3 राईट टू मैच कार्ड का अधिकार होगा क्योंकी टीम ने सिर्फ एक खिलाड़ी को रिटेन किया है.