आईपीएल 2018: कोलकाता नाइट राइडर्स 15 वें मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने इन 11 दिग्गजों को उतार सकता है - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल 2018: कोलकाता नाइट राइडर्स 15 वें मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने इन 11 दिग्गजों को उतार सकता है

Kolkata Knight Riders team
Kolkata Knight Riders team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

कोलकाता नाइट राइडर्स इस बार नए कप्तान के साथ कुछ अच्छा प्रदर्शन कर नहीं रही है. दूसरे मैच की बात करें तो कोलकाता 202 रन बनाने के बाद भी मैच हार गई थी. और तीसरे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद से हार गई. लेकिन अपने दोनों हार को भुलाते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अपने शानदार बैटिंग और बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स को धूल चटा दिया. अब ये राजस्थान रॉयल के लिए किस तरह की रणनीति बनाती है इस पर क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें हैं.

ओपनर बल्लेबाज: (सुनील नारायण और क्रिस लीन)

सुनील नारायण पिछले मैच में सिर्फ एक रन बना सके वहीं उनकी पिछले तीन मैच की बात की जाए तो सुनील नरेन की बात की जाए तो 4 मैच में 71 रन बनाकर 6 विकेट भी हासिल किए हैं. इस दौरान उन्होंने 1 अर्धशतक भी लगाया है वही स्ट्राइक रेट कि बात की जाए तो 215 की स्ट्राइक है.

क्रिस लीन घातक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं क्रिस लिन पिछले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 29 गेंदों पर 31 रन बनाएं इस दौरान उन्होंने चार चौके और एक छक्का भी लगाया. ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस लीन अभी तक 4 मैच में 117 रन बनाने में ही सफल रहे हैं. जिनमें उनका स्ट्राइक रेट भी 144 का है. हैदराबाद के खिलाफ क्रिस लीन ने 34 गेंद में 49 रन की बेहतरीन पारी खेली. इस दौरान उन्होंने सात चौके और छक्के भी लगाए लगाए है.

मध्यक्रम बल्लेबाजी: (रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, नितीश राणा और दिनेश कार्तिक)

कोलकाता के संकट मोचन कहे जाने वाले रॉबिन उथप्पा अभी तक 3 मैचों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं दो मैचों में सिर्फ 45 रन बनाए हैं. जिनमें 29 रन उनका सर्वाधिक है इस दौरान इन्होंने 2 चौके और 4 छक्के भी लगाए वहीं पिछले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ उन्होंने 19 गेंद पर 35 रन बनाकर अपने फॉर्म में आने का संकेत दे दिया है आगे आने वाले मैचों में रॉबिन उथप्पा अपने को किस तरह प्रमोट करते हैं इसका इंतजार कोलकाता के दर्शकों को रहेगा.

अंडर-19 खेल कर आये शुभमन गिल ने 2 मैच में रन 9 बनाये है अंडर-19 का परफॉर्मेंस लाजवाब रहा शुभमन गिल अंडर-19 वर्ल्ड कप में फाइनल मैच में शतक लगाकर इंडिया को चैंपियन बनाया था. लेकिन उनका प्रदर्शन हर मैच में निराशाजनक रहा है ऐसे में अगले मैच में किस तरह का प्रदर्शन करते हैं या कोलकाता टीम के लिए बहुत जरूरी है.

नीतीश राणा इस आईपीएल में अभी तक केवल दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी की है उन्होंने 35 गेंद पर 59 रन की पारी खेली. वह पिछले तीन मैच में बनाए 68 बनाएं हैं. और 2 विकेट भी हासिल किए हैं उन्होंने पिछले मैच में खेल जिस तरह की बल्लेबाजी की क्या अगले मैच में करते हैं उनके फैंस को ईसका इंतजार रहेगा.

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक इस आईपीएल में औसतन प्रदर्शन कर रहे हैं. दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 10 गेंद में 19 रन बनाए . वही पिछले 3 मैच में दिनेश कार्तिक ने 90 रन बनाए हैं हैदराबाद के खिलाफ दिनेश कार्तिक ने 27 गेंद पर 29 रन बनाए थे लेकिन अपनी टीम की कमान संभालने के बाद दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा लिए करते हैं हैं कोलकाता के दर्शकों को इसका इंतजार रहेगा.

आलराउंडर: (आंद्रे रसेल)

आलराउंडर आंद्रे रसेल अपने बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए पूरे क्रिकेट जगत में विश्व विख्यात है पिछले मैच में आंद्रे रसेल इस IPL में बहुत ही आक्रमक बल्लेबाजी कर रहे है दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आंद्रे रसेल ने 12 गेंद पर 41 रन की पारी खेल पूरे मैच का रूख बदल कर रख दिया लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ वह भी घुटने टेकते हुए दिखे उन्होंने सिर्फ 5 गेद मे 9 रन बनाए लेकिन दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ जिस तरह की बैटिंग की है उससे राजस्थान रॉयल के लिए बहुत बड़ा खतरा हो गया है. अब यह देखना है कि राजस्थान है टीम उनके लिए क्या रणनीति बनाते हैं यह सबसे जरूरी है.

गेंदबाजी: (शुभम मावी, पीयूष चावला, मिचेल जॉनसन और कुलदीप यादव)

अंडर-19 क्रिकेट खेल कर आये शुभम मावी अभी तक इस IPL में सिर्फ 1 मैच खेले थे लेकिन वही दूसरे मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ शानदार वापसी करते हुए जो हमें 14 रन देकर एक सफलता अर्जित की. अंडर-19 वर्ल्ड क्रिकेट में बहुत ही शानदार गेंदबाजी करते हुए इन्होंने टीम को चैंपियन बनाने बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

मिचेल जॉनसन ने अभी तक में IPL में 2 मैच में 6 रन बनाकर दो सफलता अर्जित की है. लेकिन जिस तरह के प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं उस तरह के प्रदर्शन अभी तक जॉनसंस के प्रशंसकों को देखने को नहीं मिली है. राजस्थान के खिलाफ उन्हें मौका मिलता है या नहीं यह देखना होगा.

पीयूष चावला अभी तक IPL में कुछ खास गेंदबाजी नहीं की है दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ कुछ धारदार गेंदबाजी नहीं दिखी उन्होंने दो ओवर के गेंदबाजी में सिर्फ एक सफलता अर्जित की इससे पहले तक पीयूष चावला 72 रन खर्च कर 100 रन दिया है इनका एकनामीमें रेट भी 8 से ऊपर का है.

चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए गेंदबाजी में 32 रन देकर तीन सफलता अर्जित की. वही इससे पहले गेंदबाजी की बात करें तो 18ओवर की गेंदबाजी में 83 रन खर्च कर सिर्फ 2 सफलता हासिल की है इस दौरान उनका एकनामी रेट भी 10 का रहा है.