आईपीएल 2018: मुंबई इंडियंस 21 वें मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल 2018: मुंबई इंडियंस 21 वें मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है

Mumbai Indians
Hardik Pandya of Mumbai Indians celebrates fall of a wicket. (Photo: IANS)

लगातार तीन हार का सिलसिला तोड़ते हुए मुंबई इंडियंस रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराकर एक बार फिर जीत की पटरी पर लौट चुकी है. पिछले मैच में जहां मुंबई इंडियंस ने ना केवल शानदार गेंदबाजी की बल्कि शानदार बल्लेबाजी भी की. उन्होंने 213 रन का लक्ष्य बनाकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. वही अब आज राजस्थान रॉयल्स से मुंबई इंडियन भिड़ने को तैयार है. आज के मैच में मुंबई अपने इन 11 खिलाड़ियो के साथ मैदान में नजर आ सकती है.

ओपनिंग बल्लेबाजी: (सूर्यकुमार यादव और एविन लुईस)

सूर्यकुमार यादव IPL में अभी तक कुछ ज्यादा बड़ा करते नहीं दिखे हैं इस IPL बात की जाए तो अभी तक इन्होंने चार मैच में सिर्फ 124 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 134 का है वही पिछले मैच पर नजर डालें तो सूर्यकुमार यादव ने खाता भी नहीं खोल सके थे. अब देखना होगा कि राजस्थान वालों के लिए अपने बैटिंग में किस तरह की रणनीति का इस्तेमाल करते हैं.

एविन लुईस की बात करें तो पिछले मैच में शानदार बैटिंग कहां नजारा प्रस्तुत करते हुए 42 गेंद पर 65 रन की पारी खेली थी इस दौरान इन्होंने 5 चौके और 6 छक्के भी लगाए थे वही इस IPL की बात करें तो अभी तक लुईस एक मैच छोड़ कर किसी में भी ज्यादा रन नहीं बनाए हैं. चार मैच खेलकर अभी तक 142 रन बनाए हैं.

मध्य क्रम बल्लेबाजी: (रोहित शर्मा, इशान किशन और केरन पोलार्ड) 

पिछले मैच के जीत के हीरो रहे रोहित शर्मा ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 52 गेंद पर शानदार 94 रन की पारी खेली थी. अब यह देखना है कि राजस्थान रॉयल के लिए किस तरह की बैटिंग की रणनीति तैयार करके पिच पर उतरते हैं. वही पूरे IPL में देखे तो अभी तक उन्होंने चार मैच खेलते हुए 138 रन बनाए हैं.

केरन पोलार्ड जिस तरह की घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं अभी तक वैसे ही बल्लेबाजी किसी भी मैच में केरन पोलार्ड की देखने को नहीं मिली है. इस IPL की बात करें तो केरन पोलार्ड अभी तक सिर्फ चार मैच में 33 रन बनाए हैं. वही मुंबई इंडियंस की बात करें तो हर बार जीत में अपनी भागीदारी निभाने वाले केरन पोलार्ड का बल्ला बहुत ही शांत रह रहा है.

ईशान किशन की बात करें तो अभी तक इस IPL में उनका बल्ला उस तरह से नहीं बोल रहा जिसके लिए वह जाने जाते हैं. चार मैच में सिर्फ 93 रन की पारी खेली है वह पिछले मैच की बात करें तो अपना खाता भी नहीं खोल सके थे. आने वाले दिनों में अपने मौके को किस तरह बनाते हैं यह इशान किशन के लिए बहुत ही जरूरी है.

ऑल राउंडर: (कुणाल पांड्या और हार्दिक पांड्या) 

कुणाल पांड्या के पिछले मैच की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कुणाल पांड्या ने 12 गेंद पर 15 रन की पारी खेली. लेकिन वही इनके गेंदबाजी की बात की जाए तो इस सीजन इन्होंने चार मैच खेलकर जहां 82 रन बनाए हैं वहीं पांच सफलताएं भी अर्जित की है.

हार्दिक पांड्या की बात करें तो पिछले मैच में लास्ट ओवर में शानदार गेंदबाजी की और बल्लेबाजी की बात की जाए तो हार्दिक पांड्या ने पिछले मैच में बेंगलुरु के खिलाफ 5 गेंद पर शानदार 17 रन बनाए. वहीं पूरे मैच पर नजर डालें तो तीन मैच खेलकर तीन सफलताएं अर्जित की है.

गेंदबाजी: (जसप्रीत बुमराह, मयंक मार्कंडेय और मुस्तफिजुर रहमान) 

जसप्रीत बुमराह की बात करें तो पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 28 रन देकर दो बहुमूल्य सफलताएं अर्जित की. इस दौरान उनका इकनॉमी रेट भी ठीक ही था. जसप्रीत बुमराह अगर इसी तरह से घातक गेंदबाजी करते रहे तो आगे आने वाले मैचों में हर टीम के लिए मुसीबत बन सकते हैं.

मयंक मार्कंडेय भी पिछले मैच में काफी सधी हुई गेंदबाजी की 4 ओवर की गेंदबाजी में मार्कंडेय ने 25 रन खर्च कर एक सफलता अर्जित की. अगर मार्कंडेय अपनी यही फॉर्म जारी रखते हैं तो आने वाले मैच में किसी भी टीम के लिए यह बहुत ही खतरनाक साबित हो सकते हैं.

बांग्लादेश के गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान पिछले मैच में खासे महंगे साबित हुए इन्होंने 4 ओवर में 55 रन दे डाले अगर इसी तरह की गेंदबाजी वह करते हैं तो आगे आने वाले मैचों में उन्हें टीम से बाहर भी जाना पड़ सकता है.