आईपीएल के तीसरे मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स और रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु के बीच ये रहेंगे मैच में हालात - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल के तीसरे मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स और रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु के बीच ये रहेंगे मैच में हालात

Chris Lynn
(Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग में यदि पिछले कुछ सीजन से किसी टीम को हर बार इस ट्राफी का दावेदार माना जाता है तो वह विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु है लेकिन अभी तक पिछले 10 सालों में आरसीबी की टीम एक बार भी इस ट्राफी को नहीं उठा सकी वहीँ लेकिन इस बार फिर से टीम इस सीजन ट्राफी को पहली बार जीतने के लिए अपने अभियान की शुरुआत आज कोलकाता से करेगी.

कोलकाता नाईट राइडर्स जिसने आईपीएल की ट्राफी को 2 बार अपने कब्ज़े में लिया है वह इस सीजन से एक नईं शुरुआत करने जा रही है जिसमे टीम के नयें कप्तान दिनेश कार्तिक जो आईपीएल में पहली बार किसी टीम की कप्तानी करने के लिए उतरेंगे उन्होंने पिछले कुछ समय से बल्लेबाज़ी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है.

पिच और हालात

ईडन गार्डंस मैदान के यदि कुछ साल पहले की पिच देखी जायें तो वह काफी घसियाली होती थी और इसी कारण केकेआर की टीम को अपने घरेलू मैदान पर काफी सफलता मिली जिसमे टीम ने 2012 और 2014 में अपने स्पिन गेंदबाजों के दम पर उस सीजन अच्छा किया. लेकिन अब इस पिच की सतह पर काफी बदलाव हो गया है और अब पिच में कुछ तेज़ी देखि जा सकती है जो तेज़ गेंदबाजों को काफी मदद कर रही और इसीलिए अब स्पिन गेंदबाजों से अधिक तेज़ गेंदबाज़ प्रभावित दिख रहे है.

मैच रात में होने की वजह से ओस भी इस में अपना प्रभाव दिखा सकती है और जैसे – जैसे मैच आगे बढेगा इसका असर और अधिक हो जायेगा इसलिए जो भी टीम टॉस जीतेगी वह इस मैच में बाद में बल्लेबाज़ी करने का निर्णय ही लेगी क्योंकि रनों का पीछा करना थोडा आसान हो जायेगा.

दोनों टीम

कोलकाता नाईट राइडर्स

विदेशी खिलाड़ी – क्रिस लिन, सुनील नारायण, आंद्रे रसेल, मिचेल जॉनसन

क्रिस लिन और सुनील नारायण की जोड़ी एकबार फिर से कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए टॉप पर खेलने के लिए तैयार है जो किसी भी दूसरी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने के लिए काफी है. लेकिन ये काफी आश्चर्य की बात होगी यदि कोलकाता नाईट राइडर्स टीम मैनेजमेंट टॉप आर्डर पर अधिक विचार करने की जरूरत नहीं है. रोबिन उथप्पा और शुभमन गिल को नंबर 3 और 4 पर बल्लेबाज़ी करने के लिए आयेंगे वहीँ इसके अलावा मध्यक्रम में नितीश राणा और दिनेश कार्तिक के रूप में आक्रामक बल्लेबाज मौजूद है.

मिचेल जॉनसन इस टीम में गेंदबाज़ी आक्रमण की अगुवाई करेंगे क्योंकि मिचेल स्टार्क के चोटिल हो जाने के बाद उन्ही के कन्धों पर साड़ी जिम्मेदारी आ गयीं है. इसके अलावा टीम के पास कमलेश नागरकोटि के रूप में एक युवा तेज़ गेंदबाज़ भी मौजूद होगा. स्पिन गेंदबाज़ी का जिम्मा पियूष चावला, कुलदीप यादव और सुनील नारायण के कन्धों पर रहने वाली ही.

संभावित अंतिम 11 – क्रिस लिन, सुनील नारायण, रोबिन उथप्पा, शुभमन गिल, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर, कप्तान) आंद्रे रसेल, मिचेल जॉनसन, कमलेश नागरकोटी, पियूष चावला, कुलदीप यादव.

रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु

विदेशी खिलाड़ी – ब्रेंडन मक्कुलम, एबी डी विलियर्स, क्रिस वोक्स, टीम साउदी

ब्रेंडन मक्कुलम और पार्थिव पटेल आरसीबी के लिए इस मैच में ओपनिंग करने के लिए उतरेंगे जबकि विराट कोहली इस मैच में खुद को तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए रखेंगे क्योंकि कोहली और डी विलियर्स हमेशा इस टीम की सबसे बड़ी मजबूती रहते है और इसके बाद टीम के पास सरफराज खान और पवन नेगी के रूप में अंत के ओवर में तेज़ बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाड़ी है.

क्रिस वोक्स और वोक्स और वाशिंगटन सुंदर आरसीबी की टीम में शामिल दो आलराउंडर खिलाड़ी है वहीँ गेंदबाज़ी का जिम्मा युजवेंद्र चहल, टीम साउदी और उमेश यादव के कंधो पर रहेगी जो बीच के ओवर में विकेट निकलकर टीम को किसी भी मैच में वापस ला सकते है.

संभावित अंतिम 11 – पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), ब्रेंडन मक्कुलम, विराट कोहली (कप्तान), एबी डी विलियर्स, सरफराज खान, पवन नेगी, क्रिस वोक्स, वाशिंगटन सुंदर, टिम साउदी, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल.

टीमों कि तुलना

आरसीबी की टीम इस मैच में विराट कोहली और एबी डी विलियर्स की मौजूदगी के कारण काफी मजबूत दिख रही है, यदि ये दोनों हो बल्लेबाज चल पड़ते है तो किसी भी टीम के लिए इन्हें रोक पाना नामुमकिन है क्योंकि इन दोनों के पास एक गेंद पर कई शॉट खेलने की प्रतिभा है इसके अलावा मक्कुलम के आ जाने से टीम का बल्लेबाज़ी आक्रमण और अधिक बढ़ गया है.

कोलकाता नाईट राइडर्स के पास पास भी बल्लेबाज़ी में क्रिस लिन के रूप में काफी आक्रामक बल्लेबाज मौजूद है इसके अलावा नारायण भी काफी अच्छे शॉट खेलते है वहीं केकेआर टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी रोबिन उथप्पा भी टीम के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी करते हुए काफी उपयोगी साबित हो सकते है

यदि गेंदबाज़ी की बात करी जाएँ तो कोलकाता नाईट राइडर्स टीम की गेंदबाज़ी थोडा बेहतर दिख रही है आरसीबी के मुकाबले क्योंकि केकेआर के पास तेज़ गेंदबाज़ के रूप में बाएं हाथ के मिचेल जॉनसन मौजूद है इसके अलावा स्पिन गेंदबाज़ी में पियूष चावला और कुलदीप यादव मौजूद है वहीँ सुनील नारायण और आंद्रे रसेल के रूप में दो मैच विनर भी मौजूद है.

आरसीबी के गेंदबाज़ी अटैक की बात करें तो उसमे टी-20 फॉर्मेट में अच्छी गेंदबाज़ी करने वाले क्रिस वोक्स और टिम साउदी और उमेश यादव अपने दिन पर किसी भी बल्लेबाज़ी क्रम को ध्वस्त कर सकते है.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

कुलदीप यादव (कोलकाता नाईट राइडर्स), विराट कोहली (आरसीबी)

आमने – सामने

मैच – 20, कोलकाता नाईट राइडर्स ने जीते – 11, आरसीबी ने जीते – 9

मैच का समय

रात 8 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

                           यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमानित

KKR vs RCB match prediction
KKR vs RCB match prediction