in , , , ,

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 53वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अपने इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है

विराट कोहली और पार्थिव पटेल संभावित सलामी बल्लेबाज हैं. दोनों बल्लेबाज अच्छे फॉर्म में रहे हैं

Royal Challengers Bangalore
Royal Challengers Bangalore’s Yuzuvendra Chahal celebrates fall of Shikhar Dhawan’s wicket. (Photo by IANS)

आईपीएल 2018 अब अपने आखिरी मुकाम तक पहुंचने जा रहा है क्योंकि आईपीएल सीजन 11 अपना अर्धशतक लगा चुकी है और सभी टीमों ने भी अपना आकलन कर लिया है लेकिन इस सीजन में विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पिछले तीन मैचों में शानदार परफॉर्मेंस करने के साथ-साथ जीत दर्ज की है. रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु का शुरूवात ठीक नहीं था लेकिन अब सीजन के खत्म होते-होते रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु अपने फॉर्म में नजर आ रही है लेकिन इस फॉर्म को पहले आजमाने की जरूरत थी क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अब तक प्लेआफ तक नहीं पहुंच पाई है और इस सीजन में पांचवें स्थान पर खड़ी है. वही इस सीजन का 53वां मैच शनिवार को जयपुर में खेला जाना है जिसमें राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु आमने सामने होगी और राजस्थान को पटखनी देने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अपने इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है.

सालमी बल्लेबाज: (विराट कोहली और पार्थिव पटेल)

विराट कोहली और पार्थिव पटेल संभावित सलामी बल्लेबाज हैं. दोनों बल्लेबाज अच्छे फॉर्म में रहे हैं और लगातार रन बना रहे हैं. कोहली ने अपनी टीम के लिए त्वरित रन बनाने के लिए पिछले दो मैचों में बल्ले को खोला. ये हैदराबाद के खिलाफ आखिरी मैच में फ्लॉप हों गए. लेकिन आरसीबी के आखिरी लीग मैच में एक आसान दस्तक पाने के लिए उत्सुक होंगे।

पटेल को क्विनटन डी कॉक के स्थान पर तैयार किया गया था और टीम के लिए कुछ रन भी बटोरने में कामयाब हुए है लेकिन पिछले मैच में हैदराबाद के खिलाफ 4 गेंद पर 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए लेकिन अब राजस्थान के ख़िलाफ़ इन्हें फॉर्म में आने की जरूरत है.

मध्य क्रम: (एबी डिविलियर्स, मनदीप सिंह और सरफराज खान)

मध्य क्रम में एबी डिविलियर्स काफी अच्छे फॉर्म में है. उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ अपनी पांचवीं अर्धशतक लगाई और शानदार प्रदर्शन किया. इसके अलावा दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेटर ने एलेक्स हेल्स को आउट करने के लिए गहरी मिडविकेट सीमा पर शानदार पकड़ लिया. उन्हें सही ढंग से मैच ऑफ द मैच के रूप में चुना गया था और उन्हें आरआर के खिलाफ अपना फॉर्म आगे बढ़ाने की जरूरत है.

मनदीप सिंह कुछ उपयोगी स्कोर के साथ अपने निचले-मध्य क्रम में शानदार बल्लेबाजी की है और ये टीम के लिए बड़े रन बनाने में सक्षम रहे है. सरफराज खान ने पिछले मैच में 8 गेंद पर 22 रनों की शानदार पारी खेल चुके है. इससे उनके लिए टीम और टीम के लिए रास्ता आगे आसान हो जाएगा.

ऑल राउंडर: (मोईन अली, कॉलिन डी ग्रैंडहोमें और टीम साउथी)

मोईन अली सनराइजर्स के खिलाफ पिछले मैच में काफी प्रभावशाली रहे है हैदराबाद के खिलाफ 34 गेंद पर 65 रनों की शानदार पारी खेली है ऑफ स्पिनर के रूप में उनके कौशल भी प्रभावी रहे हैं. और इस सीजन में कई अर्धशतकीय पारी भी खेली है.

कॉलिन डी ग्रैंडहोमें की मध्यम गति को समझने में कठिनाई हुई ये चिन्नास्वामी में निचले क्रम के साथ शानदार थे और उन्हें खेल को अंतिम दौर में पहुंचा देना पड़ा. टिम साउथी को क्रिस वोक्स के प्रतिस्थापन के रूप में शामिल किया गया था और उन्होंने बल्ले और गेंद के साथ अब तक उतने कारगर साबित नही हुए है.

गेंदबाज: (मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और यजुवेंद्र चहल)

गेंदबाजी लाइनअप पिछले मैच में ठीक नही साबित कर पाई. लेकिन उमेश यादव से जो उम्मीद थी वैसा नही हुआ और हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में एक भी विकेट नही ले सके. वही मोहम्मद सिराज ने हैदराबाद के खिलाफ पिछले मैच में 4 ओवर फेकते हुए 43 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया.

युजवेन्द्र चहल धीरे-धीरे अपनी लय ढूंढ रहे हैं और मताधिकार अपने प्रमुख स्पिनर को रॉयल्स की कम बल्लेबाजी लाइनअप में प्रवेश करने की उम्मीद करेगे. टिम साउथी, मोईन अली और डी ग्रैंडहोमें की शक्ति को भी सामने लाने की जरूरत है. यदि सभी खिलाड़ी पिछले कुछ खेलों से अपना प्रदर्शन दोहराते हैं तो आरसीबी प्लेऑफ में प्रवेश कर सकता है.

Sunrisers Hyderabad

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 54वें मैच में सनराइज़र्स हैदराबाद अपने इन 11 खिलाड़ियो को उतारेंगी

Kolkata Knight Riders. (Photo by IANS)

कोलकाता नाइट राइडर्स 54वें मैच में सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियो को उतारेंगी