चेन्नई सुपर किंग्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच के दौरान आज इस तरह के रहने वाले है हालात - क्रिकट्रैकर हिंदी

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच के दौरान आज इस तरह के रहने वाले है हालात

Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja of Chennai Super Kings celebrates fall of Parthiv Patel’s wicket. (Photo by IANS)

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने अपने इस इंडियन प्रीमियर लीग के 11 वें सीजन की शुरुआत काफी शानदार तरीके से करी थी. अपने पहले 6 मैच में ही टीम ने 10 पॉइंट्स लेकर प्लेऑफ में जगह बनाने को लेकर कदम काफी तेज़ी के साथ आगे बढ़ाएं थे लेकिन इसके बाद टीम जीत की पटरी से ऐसी उतरी कि अब प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए पंजाब की टीम को अपने आखिरी मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को ना सिर्फ उसके घर पर हराना होगा बल्कि एक बड़े अंतर से मैच को जीतना होगा जिसके बाद टीम प्लेऑफ में शायद अपनी जगह को बना सके.

पंजाब की टीम को जहाँ इस मैच में सिर्फ जीत हासिल करनी है तो वहीँ चेन्नई सुपर किंग्स पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह को पक्का कर चुकी है तो वहीँ टीम इस मैच को जीतकर पॉइंट्स टेबल में अपना दूसरा स्थान पूरी तरह से पक्का करना चाहेगी ताकि पहले क्वालीफायर को टीम खेल सके.

पिच और हालात

आईपीएल के इस सीजन में पुणे की पिच पर अधिकतर बल्लेबाज़ी के मुफीद ही देखा गया है. पिच को धीरे – धीरे धीमी होती गयीं है लेकिन गेंद बहुत अधिक पिच से रूककर नहीं आती है. इस पिच पर स्पिन गेंदबाज़ जरुर थोडा बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकते है. तेज़ गेंदबाजों के लिए इस पिच पर कोई अधिक मदद मौजूद नहीं होगी जिस वजह से जो भी टीम टॉस जीतेगी वह यहाँ पर पहले गेंदबाज़ी करना ही पसंद करेगी.

दोनों टीम

चेन्नई सुपर किंग्स

Chennai Super Kings
Chennai Super Kings’ Shardul Thakur celebrates fall of Kane Williamson’s wicket. (Photo by IANS)

अनुमानित बदलाव – सैम बिलिंग्स की जगह पर डेविड विली शामिल होंगे

सैम बिलिंग्स को इस सीजन में मध्यक्रम में काफी अवसर मिल चुके है लेकिन वह अपने आप को साबित करने में नाकाम ही हुएजिसका एक कारण उन्हें धीमी पिच पर शॉट खेलने में काफी परेशानी हो रही है. जैसे ही गेंद थोडा पुराना होता है और स्पिन गेंदबाज़ आते ही सैम बिलिंग्स को संघर्ष करते हुए साफ़ तौर पर देखा जा सकता है.

डेविड विली को पिछले मैच में टीम से बाहर रखा गया था लेकिन इस मैच में चेन्नई की टीम उन्हें शामिल कर सकती है बिलिंग्स की जगह पर जिससे टीम के पास एक अतिरिक्त गेंदबाज़ का विकल्प होने के साथ शेन वाट्सन के साथ ओपनिंग में भी विली को भेजा जा सकता है क्योंकिं रायडू स्पिन के अच्छे बल्लेबाज है और वह मध्यक्रम में टीम के लिए निकाल सकते है आसानी के साथ.

संभावित अंतिम 11 –  शेन वाट्सन, अम्बाती रायडू, सुरेश रैना,महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), डेविड विली, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह , रवीन्द्र जड़ेजा, दीपक चहर, लुंगी एन्गीडी, शार्दुल ठाकुर.

किंग्स इलेवन पंजाब

Kings XI Punjab
Kings XI Punjab’s Mujeeb Ur Rahman celebrates fall of Rishabh Pant’s wicket. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

अनुमानित बदलाव – युवराज सिंह और मार्कस स्टोइनिस की जगह पर करुण नायर और मुजीब उर रहमान

मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने पिछले मैच में पंजाब की टीम ने अक्षर पटेल को युवराज सिंह से पहले बल्लेबाज़ी के लिए भेजकर टीम काफी गलत निर्णय लिया था लेकिन साथ ही इस बात का भी सभी को पता चल गया कि टीम मैनेजमेंट युवराज सिंह पर अधिक भरोसा नहीं दिखा पा रहा है. इस कारण अब चेन्नई के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच में टीम युवराज की जगह पर करुण नायर को शामिल कर सकती है.

मुजीब उर रहमान जिन्हें कोलकात नाईट राइडर्स के खिलाफ मैच में चोट लग गयीं थी जिस वजह से वह मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में भी वह नहीं खेल सके थे इसके बाद अब चेन्नई के खिलाफ मैच के लिए वह पूरी तरह से फिट हो चुके है और टीम में मार्कस स्टोइनिस की जगह को लेने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

संभावित अंतिम 11 – क्रिस गेल, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), करुण नायर, मनोज तिवारी, एरोन फिंच, अक्षर पटेल , रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), मुजीब उर रहमान, एंड्रू टाय, मोहित शर्मा, अंकित राजपूत.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

शेन वाट्सन (चेन्नई सुपर किंग्स), लोकेश राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब)

आमने सामने

मैच – 18,चेन्नई सुपर किंग्स ने जीते –10 किंग्स इलेवन पंजाब ने जीते – 7, टाई – 1

मैच का समय

रात 8 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

हमारा अनुमान – इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम किंग्स इलेवन पंजाब को हरा देगी

                                 यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमान