मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच आईपीएल के 9 वें मैच में कुछ इस तरह के रहेंगे हालात - क्रिकट्रैकर हिंदी

मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच आईपीएल के 9 वें मैच में कुछ इस तरह के रहेंगे हालात

Mumbai Indians. (Photo: Twitter)
Mumbai Indians. (Photo: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग के इस 11 वें सीजन भी मुंबई इंडियंस के लिए अच्छी शुरुआत नहीं हुयीं है और टीम ने अपने पहले 2 मैच काफी करीब से हारे है लेकिन टीम ने दोनों ही मैच में काफी शानदार खेल दिखाया लेकिन किस्मत का साथ ना होने की वजह से उन्हें इस तरह की हार का सामना करना पड़ा फिर रोहित शर्मा को अभी इस सीजन की अपनी पहली जीत की तलाश होगी और दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आज अपने घर पर वापस आकर मुंबई इंडियंस की टीम अपनी जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी.

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए पिछले 10 आईपीएल सीजन की तरह इस सीजन भी काफी कुछ नहीं बदला अब तक टीम ने अपने पहले 2 मैच में हार का समाना करना पड़ा राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली हार में बारिश भी एक कारण बन सकती है लेकिन अब टीम को मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्हीं के घर पर खेलना है और इस मैच में दिल्ली की टीम को काफी शानदार खेल दिखाना होगा क्योंकिं मुंबई इंडियंस को उन्हीं के घर पर हराना काफी मुश्किल भरा काम है.

पिच और हालात

आईपीएल के पहले मैच में हमने वानखेड़े हमने देखा था कि इसमें तेज गेंदबाजों के लिए शुरू में थोडा मदद थी लेकिन बाद में बल्लेबाज के लिए इस पिच पर खेलना काफी आसान काम हो जाता है यदि शुरू के ओवर में तेज गेंदबाजों के ओवर निकल जाते है. इस पिच पर गेंद पुरानी होने के बाद स्पिन गेंदबाजों के लिए टर्न और बाउंस रहता है जो थोडा सा बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकता है लेकिन ये पिच एकदम फ्लैट है.

 

ये मैच दोपहर में खेला जाना है तो मैच में ओस का असर किसी भी प्रकार से देखने को नहीं मिलेगा और कोई भी कप्तान टॉस जीतने के बाद अपने निर्णय को लेकर एक बार सोचेगा क्योंकिं ये मैदान बहुत बड़ा नहीं है और कोई भी गेंदबाज यहाँ पर रनों का बचाव करते समय दबाव जरुर महसूस करेगा.

दोनों टीम

मुंबई इंडियंस

अनुमानित बदलाव – बेन कटिंग और प्रदीप सांगवान की जगह पर हार्दिक पंड्या और अकीला धनंजया शामिल होंगे

हार्दिक पंड्या अब इस मैच के लिए पूरी तरह से फिट हो चुके है और वह बेन कटिंग की जगह पर टीम में शामिल किये जायेंगे और कटिंग के टीम से बाहर जाने पर चौथे विदेशी खिलाड़ी की टीम में जगह खाली हो जायेगी और उस स्थान पर श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर अकीला धनंजया को शामिल किया जाएगा.

धनंजया के पास काफी विविधता है लेकिन उनकी मुख्य गेंद ऑफ स्पिन है और दिल्ली की टीम के पास तीन बाएं हाथ के बल्लेबाज होने की वजह से उनको टीम में शामिल करने की पूरी उम्मीद है लेकिन टीम मैनजमेंट न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिच्ले मेग्लाश्न को भी शामिल करने पर विचार कर सकती है पर उनका हालिया फॉर्म उतना बेहतरीन नहीं है.

सम्भावित अंतिम 11 – मुंबई इंडियंस – इशान किशन (विकेटकीपर), एविन लुईस, रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्य कुमार यादव, कायरन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, मयंक मार्कंडेय, मुस्ताफिजुर रहमान,जसप्रीत बुमराह अकीला धनंजया.

दिल्ली डेयरडेविल्स

अनुमानित बदलाव – कोई बदलाव नहीं

इस सीजन के अपने पहले मैच में हरा के बाद लेग स्पिनर अमित मिश्रा को टीम से बाहर निकालकर उनकी जगह पर शहबाज नदीम को टीम में शामिल कर लिया था पिछले मैच में और झारखंड से आने वाले इस बाएं हाथ के लेग स्पिनर ने काफी अच्छी गेंदबाज़ी भी की थी और उन्हें इस मैच में भी टीम के अंतिम 11 का हिस्सा बनाया जाएगा और उनका स्थान राहुल तेवतिया देंगे जिन्होंने सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुयें मैच में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था.

ग्लेन मैक्सवेल को डेनियल क्रिश्चियन की जगह पर शामिल किया जाना था ये बात सभी को पता था लेकिन ये आक्रामक खिलाड़ी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ प्रभावित करने में पूरी तरह से नाकाम रहा था. दिल्ली की टीम इस मैच में कोई भी बदलाव नहीं करना चाहेगी और उन्ही अंतिम 11 खिलाड़ियों के साथ खेलने उतरेंगे.

संभावित अंतिम 11 – दिल्ली डेयरडेविल्स –  कॉलिन मुनरो, गौतम गंभीर (कप्तान), ऋषभ पन्त (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, विजय शंकर, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस मौरिस, राहुल तेवतिया, शहबाज़ नदीम, मोहम्मद शमी, ट्रेंट बोल्ट.

टीमों की तुलना

मुंबई इंडियंस की टीम को टी-20 क्रिकेट के हिसाब से अपना स्वबविक खेल खेलना होगा. टीम के पास उपरी क्रम में ऐसे आक्रामक बल्लेबाज है जो अपने बल्ले के दम पर पूरे मैच की रूप रेखा को ही बदल सकते है वहीँ निचले क्रम में भी टीम के पास मैच विनर खिकड़ी मौजूद है. वहीँ बात की जाएँ टीम की गेंदबाज़ी की तो उनके पास लेग स्पिनर के रूप में मयंक मार्कंडेय काफी शानदार साबित हुए पहले 2 मैच में तो वहीँ जसप्रीत बूमराह ने भी पिछले मैच में अच्छी गेंदबाज़ी करके एक बार फिर से फॉर्म में वापसी कर ली. इस मैच में टीम को अकिला धनंजया को शामिल करना होगा जिससे टीम के पास स्पिन के रूप और एक अतिरिक्त विकल्प मौजूद होगा.

इसके अलावा दिल्ली टीम की बात की जायें तो उनके पास काफी अच्छा गेंदबाज़ी अटैक है लेकिन मुंबई से तुलना करने पर दिल्ली की टीम काफी पीछे है क्योंकिं उनके पास आखिर के ओवरों के लिए अच्छे गेंदबाज नहीं है. वहीँ टीम के स्पिन गेंदबाजों की बात की जायें तो वह काफी सही लाइन लेंग्थ के साथ गेंदबाजी करते है लेकिन इस पिच पर वह अधिक प्रभाव नहीं डाल पाएंगे.

मेहमान टीम की बल्लेबाज़ी पर बात करें तो टीम के पास काफी अच्छे आक्रामक बल्लेबाज मौजूद है उपरी क्रम में जिसमे कॉलिन मुनरो, ऋषभ पन्त और ग्लेन मैक्सवेल है. निचले क्रम में टीम के पास क्रिस मौरिस के रूप में एक बेहतरीन आलराउंडर शामिल है.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

मुस्ताफिजुर रहमान (मुंबई इंडियंस), गौतम गंभीर (दिल्ली डेयरडेविल्स)

आमने – सामने

मैच – 20, मुंबई इंडियंस ने जीते – 11,दिल्ली डेयरडेविल्स ने जीते – 9

मैच का समय

शाम 4 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

हमारा अनुमान – इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स को हरा देगी

                                यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमान

विशेष रुप से प्रदर्शित वीडियो